कन्नौज महकेगा सुगंध म्यूजियम और पार्क से

kannoj akhileshलखनऊ अप्रैल । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज में इत्र उद्योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के लिए इण्टरनेशनल परफ्यूम म्यूजियम एवं परफ्यूम पार्क के साथ ही 140 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित होने वाले 01 लाख लीटर क्षमता के काऊ मिल्क प्लान्ट का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इससे इत्र व्यवसायियों तथा दुग्ध उत्पादकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और उनके उत्पादों की वास्तविक कीमत मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इत्र उद्योग को विश्वस्तरीय पहचान देने के लिए कटिबद्ध है।
मुख्यमंत्री ने ठठिया, तिरवा कन्नौज में आयोजित एक कार्यक्रम में  कन्नौज के सर्वांगीण विकास के लिए 1164 करोड़ 56 लाख 59 हजार रुपए की लागत की 256 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत 3437 लाभार्थियों को उपकरण तथा सहायता राशि का वितरण भी किया। इसमें 568 मेधावी छात्र-छात्राएं निःशुल्क लैपटाॅप योजना के, 848 मेधावी छात्राएं संशोधित कन्या विद्याधन योजना की, 71 लाभार्थी ई-रिक्शा के, 300 लोहिया आवास के तथा समाजवादी पेंशन योजना के 500 लाभार्थी शामिल थे।
इसी प्रकार यादव ने निर्माण कार्यों में लगे 500 श्रमिकों को साइकिल सहायता, 10 लोगों को कृषक दृर्घटना बीमा योजना का लाभ, 25 को कौशल विकास मिशन, 15 को डी0बी0टी0 कृषक, 15 को भूमि सेना योजना, 25 को मिनी कामधेनु योजना/माइक्रो कामधेनु योजना का लाभ, 460 लाभार्थियों को जनेश्वर मिश्र ग्राम-सोलर पावर पैक तथा 100 लोगों को राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत लाभान्वित किया।
यादव ने इस अवसर पर कहा कि कन्नौजवासियों के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। इण्टरनेशनल परफ्यूम म्यूजियम एवं परफ्यूम पार्क की स्थापना ठठिया में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से एक किमी0 की दूरी पर की जाएगी, जो इत्र उद्यमियों एवं कन्नौज की जनता के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय इत्र उद्यमियों के लिए अपने उत्पादों को विश्व बाजार में पहचान देने के लिए एकीकृत व्यवस्था किया जाना है। इसमें आॅडिटोरियम, म्यूजियम, मैन्यूफैक्चरिंग, सवोनियर शाप स्थापित होगी। इसके स्थापित होने से इत्र व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा तथा इस व्यवसाय को एक नई पहचान मिलेगी।
यादव ने कहा कि विकास खण्ड उमर्दा के ग्राम बढ़नपुर वीरहार में 8.07 एकड़ की भूमि पर 140 करोड़ रुपए की धनराशि से 01 लाख लीटर क्षमता की गौ दुग्धशाला का शिलान्यास किया गया है। इसके स्थापित होने से कन्नौज तथा उनके आस-पास जनपदों के किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में मौलिक बदलाव आयेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार देश की पहली सरकार है, जो विभिन्न लोकप्रिय कार्यक्रमों को लेकर गरीबों, किसानों तथा गांवों में रहने वाले लोगों तक पहुंच रही है। उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना का जिक्र करते हुए कहा कि सामाजिक क्षेत्र की देश की यह सबसे बड़ी योजना है। इस तरह की योजना समाजवादी लोग ही संचालित कर सकते हैं। इस योजना के तहत  गांव में रहने वाले गरीब परिवारों की महिलाओं को हर महीने 500 रुपए उनके खाते में पहुंचाकर सहारा देने का काम किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप योजना तथा बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए संशोधित कन्या विद्याधन योजना संचालित की जा रही है। हमारी सरकार ने अपने सीमित संसाधनों से गरीबों तक पहुंचने का प्रयास किया है।
यादव ने कहा कि जनपद कन्नौज डाॅ0 राम मनोहर लोहिया तथा नेताजी का संसदीय क्षेत्र रहा है। इस संसदीय क्षेत्र ने कई बार इतिहास रचा है। इस क्षेत्र के लोग सुख व दुःख में समाजवादी विचारधारा से जुड़े रहे हैं। मेरा सौभाग्य रहा है कि यहां की जनता ने मुझे भी पहली बार यहां से सांसद के रूप में चुनकर लोकसभा पहुंचाने का काम किया था। उन्होंने कहा कि वे हमेशा इस क्षेत्र के लोगों के आभारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इस क्षेत्र की सांसद श्रीमती डिम्पल यादव को भी जनता का अपार स्नेह और सहयोग मिल रहा है।