बारिश के बीच राजनाथ ने किया योग

RAJNTAH yoga

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भोर से ही शुरू हुई बारिश ने योग के रंग में भंग डाल दिया। कहीं-कहीं पर तो योग सीखने वाले ही नहीं योग सिखाने वाले भी नहीं पहुंचे। बताते चलें कि आज तड़के तीन बजे से ही उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में जबरदस्त बारिश हो रही है। लखनऊ की सड़के तो पूरी तरह से जल मग्न हो गई। इसके अलावा कानपुर, आगरा मेरठ, वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर में भी जमकर बारिश हुई। जिससे सुबह कार्यकर्ता पहुंचे ही नहीं। लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अधिकत जिलों में योगा दिवस की शुरूआत सुबह छह बजे होनी थी। लेकिन बारिश की वजह से ऐसा नहीं हो सका बाद में जब सात बजे पानी कुछ कम हुआ तो योगा की शुरूआत हुई। इसमें भी खुले की जगह बंद जगह में योगा कार्यक्रम कराया गया। बताते चलें कि लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने योगा कार्यक्रम रखा था जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत लगभग पांच हजार से अधिक लोगों को शामिल होना था। लेकिन बारिश की वजह से इतने लोग नहीं पहुंच सके हालांकि बाद में काफी लोग पहुंचे और योगा कार्यक्रम की शुरूआत की गई।
भाजपा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बहाने चुनावी मुहिम तैयार करने में जुट गई है। पार्टी ने इसको सफल बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रियों और प्रदेश पदाधिकारियों के अलावा जिला प्रभारियों की भी जिम्मेदारी तय कर दी है। केंद्र सरकार के नौ मंत्री जहां प्रदेश में योग दिवस को प्रभावी बनाएंगे वहीं सभी 92 इकाइयों के जिला प्रभारियों और पदाधिकारियों की भी उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है।
प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने जिला प्रभारियों को निर्देश जारी किया है कि वे आज अपने प्रभार वाले जिलो में मौजूद रहकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल हों। पार्टी के पदाधिकारियों को भी अपने-अपने जिलों में योग दिवस में शामिल होने को कहा गया है। अभी जिलों की कमेटियां घोषित नहीं हैं। जाहिर है कि पदाधिकारियों को नई कमेटी में जगह बनाने के लिए अपनी अहमियत दिखाने का एक महत्वपूर्ण अवसर मिल रहा है। माना जा रहा है कि जिलों के पदाधिकारी और कमेटी में शामिल होने वाले दावेदार अपनी ताकत दिखाएंगे। इस आयोजन से आमजन को जोडऩे और योग के बहाने भाजपा अपना संदेश देने का काम करेगी।
यह भी पढ़ें : योग से संबंधित समाचार पढऩे के लिए यहां क्लिक करें
यह आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर है, इसलिए भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन से योग की स्वीकार्यता भी पूरे विश्व में बढ़ी है। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक के मुताबिक योग दिवस पर प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य इलाहाबाद में रहेंगे जबकि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ, रक्षा मंत्री मनोहर परिक्कर कानपुर, मध्यम लघु एवं सूक्ष्म उद्यम मंत्री कलराज मिश्र वाराणसी, महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी पीलीभीत, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा गोरखपुर, वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण गाजियाबाद, संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी मेरठ, कृषि राज्यमंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति इलाहाबाद में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगी। सह मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि भाजपा के कार्यालयों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पार्टी के राज्य मुख्यालय पर भी मंगलवार को सुबह दस बजे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित होगा।