घरेलू कामगारों और ड्राइवरों को भी देना पड़ेगा नियुक्ति पत्र

car-driver
नई दिल्ली। डोमेस्टिक वर्कर्स-ड्राइवर रखने पर जल्द ही आपको नौकरी के नियम और शर्तों को बताने वाला नियुक्ती पत्र देना पड़ सकता है। घरेलू नौकर के अधिकारों की सुरक्षा और उन्हें बेसिक सोशल सिक्यॉरिटी देने के लिए लेबर मिनिस्ट्री ऐसा प्रपोजल तैयार कर रही है। सूत्रों ने बताया कि यह कदम अन-ऑर्गनाइज्ड सेक्टर को मजबूत करने की इंटरनैशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (आईएलओ) से प्रतिबद्धता के अनुसार उठाया जा रहा है।
देश की कुल वर्कफोर्स में अन-ऑर्गनाइज्ड सेक्टर की हिस्सेदारी 93 प्रतिशत की है। अधिकारी ने कहा कि आईएलओ की ओर से देश को इनफॉर्मल से फॉर्मल वर्कफोर्स की ओर ले जाने का काफी दबाव है। देश में इनफॉर्मल या अनऑर्गनाइज्ड सेक्टर काफी बड़ा है। इसलिए इसे पूरी तरह फॉर्मल करना संभव नहीं होगा। इस वजह से हमने अन-ऑर्गनाइज्ड सेक्टर को मजबूत करने पर सहमति दी है। मिनिस्ट्री के प्रपोजल के अनुसार, एंप्लॉयर्स के लिए मासिक वेतन पर काम करने वाले सभी घरेलू वर्कर्स को फॉर्मल अपॉइंटमेंट लेटर जारी करना अनिवार्य होगा।
एक्सपट्र्स का अनुमान है कि देश में लगभग 50 लाख घरेलू नौकर हैं। इनके योगदान को अक्सर आर्थिक आंकड़ों में जगह नहीं मिलती। देश में 35 करोड़ अन-ऑर्गनाइज्ड वर्कफोर्स में घरेलू नौकर की हिस्सेदारी लगभग 1.5 प्रतिशत है।