ट्रेड यूनियनों की हड़ताल: ठप रहेंगी जरूरी सेवाएं

trade_unionstrike
नई दिल्ली। ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन की बुधवार को हड़ताल के चलते बैंक,बीमा आदि सभी सरकारी दफ्तरों में काम बंद रहेगा। इसी के साथ करीब 20 हजार बसे बंद रहेंगी जिससे लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। सरकार से अपनी मांगे मनवाने के लिए ऑल इंडिया ट्रेड यूनियनों और सेंट्रल ट्रेड यूनियनों ने इस हड़ताल करने की घोषणा की है।
ऑल इंडिया ट्रेड यूनियनों और सेंट्रल ट्रेड यूनियनों ने देशव्यापी हड़ताल करने का फैसला किया है। इसके चलते भोपाल समेत राज्य की करीब 20 हजार बसें नहीं चलेंगी। वहीं सेंट्रल ट्रेड यूनियनों और कर्मचारी संगठनों इंटक, एटक, सीटू, एचएमएस के अवाहन पर बुधवार को हड़ताल के चलते बैंक, बीमा, बीएसएनएल, पोस्ट ऑफिस, इनकम टैक्स, आदि के ऑफिस भी बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को सरकारी दफ्तरों से जुड़े सभी काम मंगलवार को ही निपटाने होंगे।
बुधवार को होने वाली हड़ताल में बिजली कंपनियों में कार्यरत संविदा बिजली इंजीनियर और कर्मचारी हड़ताल में शामिल होंगे। ट्रेड यूनियन नेताओं के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के स्थान पर सड़क यातायात एवं सुरक्षा कानून-2015 लाया जा रहा है। इसी के विरोध में यह राष्ट्रव्यापी हड़ताल की जा रही है। इसके अलावा ये मांग भी की जा रही है कि केंद्र और राज्य सरकारें श्रम कानूनों में किए गए संशोधन वापस लें। साथ ही श्रम कानूनों पर सख्ती से अमल किया जाए, न्यूनतम वेतन 15 हजार रुपए महीने, समान काम-समान वेतन, स्थाई काम के लिए स्थाई भर्ती, ठेकेदारों पर रोक, सामाजिक सुरक्षा, रक्षा, बीमा और रेलवे में एफडीआई का निर्णय वापस लिया जाए और लैंड बिल के मसौदे में किसान और खेत मजदूर विरोधी बिंदु हटाए जाएं।