क्लाइमेट चेंज पर जावड़ेकर का माईगोव टॉक

prakash-javadekar1नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर 26 अक्टूबर को माईगोव टॉक का आयोजन करेंगे।
बातचीत के दौरान 30 नवम्बर-11दिसम्बर को पेरिस में होने वाले पक्षों के सम्मेलन-21 (कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज-सीओपी-21) से पूर्व जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। माईगोव के सहयोगी, जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ, वरिष्ठ पत्रकार और सोशल मीडिया को प्रभावित करने श्री जावड़ेकर के साथ ऑनलाइन पैनल चर्चा में शामिल होंगे। इसकी अवधि 45 मिनट होने की संभावना है और इसका आयोजन गूगल इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है।
भारत के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित अभीष्ट योगदान (आईएनडीसी) के साथ देश कार्बन का उत्सर्जन कम करने की दिशा में कार्य करने हेतु प्रयासरत रहने, साथ ही साथ वर्तमान विकास संबंधी सभी चुनौतियों से निपटने का भी इच्छुक है। एनआईडीसी के लक्ष्यों में स्वच्छ ऊर्जा विशेषकर नवीकरणीय ऊर्जा को प्रोत्साहन देना, ऊर्जा दक्षता को बढ़ाना, कम कार्बन गहनता वाले एवं लचीलेपन युक्त शहरी केंद्रों का विकास करना, अपशिष्ट से बाहुल्य, सुरक्षित, तीव्र एवं स्थाई हरित परिवहन नेटवर्क को बढ़ावा देना, प्रदूषण उपशमन और वन एवं वृक्ष लगाकर कार्बन सिंक को बढ़ावा देने के भारत के प्रयास शामिल हैं।