यूपी में कोहरे का खौफ जारी: ठंड से दुबके लोग

cold windलखनऊ। यूपी में सर्दी और कोहरे का खौफ जारी है। सुबह कोहरे से दृश्यता बेहद कम रही। नतीजतन वाहनों को दिन में लाइट जलाकर गुजरना पड़ा। तराई क्षेत्र में दिन में कोहरा छाया रहा। दोपहर बाद कुछ धूप दिखाई दी। श्रावस्ती में पूरा दिन धूप नहीं दिखाई दी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ दिजलों में कुछ देर के लिए धूप ने राहत दी। मौसम विभाग के मुताबिक अभी सर्दी का यही हाल बना रहेगा।
वाराणसी में सुबह के हल्के कोहरे के बाद सूरज की रोशनी ने काफी राहत दी। कोहरा कुछ छंटने से सड़कों पर यातायात रेंगता दिखा लेकिन लेट चल रही ट्रेनों के लेट चलने का सिलसिला जारी है। पूरे पूर्वांचल में मौसम का लगभग यही रुख रहा। गोरखपुर में आज भी सूरज नहीं दिखा। सर्द पछुआ हवा के कारण ठंड बढ़ गई। ट्रेनों की लेटलतीफी जारी है। पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चलने वाली महत्वपूर्ण गाडिय़ां और विलंबित होने लगी हैं। कल से ही सुपरफास्ट 12556 गोरखधाम एक्सप्रेस साढ़े 11 घंटा देरी से चल रही है तो 12554 वैशाली एक्सप्रेस आठ घंटा विलंब से। इलाहाबाद में नवंबर के आखिरी दिन पसरी कोहरे की चादर रविवार को सिमटती दिखी। पांचवें दिन सूर्यदेव ने दर्शन दिए। ट्रेनें छह से लेकर 20 घंटे तक विलंबित रहीं। अत्यधिक विलंबित रहने पर छह ट्रेनों को रद भी करना पड़ा। प्रतापगढ़ में चार दिन बाद धूप निकलने से बाजारों की रौनक बढ़ी नजर आई।कौशांबी में थोड़ी राहत रही।
मध्य यूपी के लगभग सभी जिलों में सुबह के समय कोहरा छाया रहा। दोपहर में वातावरण कुछ साफ जरूर हुआ किंतु शाम होते-होते कोहरे की चादर फिर छा गई। कानपुर में कोहरे के कहर से रविवार का दिन कुछ बचा रहा। बुंदेलखंड के जिलों में आज वैसा कोहरा नहीं दिखा जैसा पूर्व के दिनों में था। इटावा, औरैया, कन्नौज,उन्नाव में दुर्घटनाओं से कुछ व्यक्तियों के घायल होने की सूचना है। रविवार को शाम ढलने के बाद फिर से शीतलहर जैसे हालत बन गए हैं। बहराइच, बलरामपुर, लखीमपुर और गोंडा में दोपहर बाद कुछ धूम दिखी। बाराबंकी, सीतापुर, सुलतानपुर और रायबरेली में धुंध रही। मौसम में गलन रही। अंबेडकरनगर में कोहरे के चलते हादसों में युवक की मौत तथा चार लोग घायल हो गए।
आगरा मंडल में सुबह कई जिलों में हल्का कोहरा रहा, लेकिन सुबह नौ बजे से ही खिली धूप ने लोगों को ठंड से भी राहत दी। मैनपुरी, एटा में जरूर सुबह 10 बजे तक कोहरे से वाहन चालकों को कुछ दिक्कत हुई, लेकिन इसके बाद वहां भी चटक धूप निकली। मुरादाबाद में कोहरे के साथ ही ठिठुरन बढ़ी। कोहरे के कारण मार्ग यातायात प्रभावित होने के साथ ही कई ट्रेनें भी गंतव्य की ओर देरी से रवाना हुईं। सम्भल में देर रात से सुबह तक यातायात प्रभावित रहा। अमरोहा में शीत लहर का प्रकोप बढऩे लगा है। देर रात से सुबह आठ बजे तक वाहनों के संचालन में परेशानी हुई।