भारत- आस्ट्रेलिया के बीच बनी सहमति: आंतकवाद और तस्करी पर लगाम

rajnath-singhनई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के एटॉर्नी जनरल जॉर्ज ब्रान्डीस क्यूसी ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करते हुए दोनों नेताओं ने सुरक्षा, आतंकवाद, मादक पदार्थ, विधि-चिकित्साशास्त्र संबंधी प्रौद्योगिकी तथा आव्रजन के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच वर्तमान सहयोग की समीक्षा की। राजनाथ सिंह ने दोनों मजबूत, धर्मनिरपेक्ष तथा बहु-सांस्कृतिक लोकतांत्रिक देशों के बीच अंतर-क्रिया के नए माध्यमों, नेटवर्कों तथा सामरिक गठबंधन के गठन की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मंत्री स्तरीय यात्राओं के नियमित आदान-प्रदान के कारण ये संबंध मजबूत हुए है तथा भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को काफी महत्व देता है।
मुलाकात के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि हाल के सालों में द्विपक्षीय सामरिक सहभागिता में महत्वपूर्ण उन्नति हुई है तथा भारत-ऑस्ट्रेलिया सामरिक सहभागिता के प्रति ऑस्ट्रेलिया की मजबूत प्रतिबद्धता की भारत सराहना करता है। दोनों देशों के बीच सुरक्षा मामलों को लेकर निकट सहयोग है तथा दोनों ही देश मिलकर विशेष रूप से संगठित अपराध व आतंकवाद से संघर्ष करने के लिए प्रतिबद्ध है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सजायाफ्ता व्यक्तियों के हस्तांतरण संबंधी समझौते तथा मादक पदार्थों की तस्करी का मुकाबला करने और दोनों देशों के बीच पुलिस सहयोग का विकास संबंधी समझौता ज्ञापनों के बाद परस्पर सहभागिता और मजबूत हुई है। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग तथा दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियों के बीच सहकार्य को और भी बढ़ाया जा सकता है।
केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि मादक पदार्थों की अवैध तस्करी मानवता के लिए एक खतरा है। उन्होंने आगे कहा कि केन्द्रीय दवा कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच निकट अंतर-क्रिया, अवैध मादक पदार्थ तस्करी के विभिन्न पहलुओं के बार में सूचना का आदान-प्रदान तथा ऐसे अनुभव से प्राप्त शिक्षा, मादक पदार्थों के अवैध तस्करी के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करेगा। गृहमंत्री ने कहा कि भारत तथा ऑस्ट्रेलिया, फोरेसिंक विज्ञान तथा निगरानी उपकरणों के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच फलदायी सहयोग का विकास कर सकते है। उन्होंने कहा कि ज्ञान तथा अनुभव प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञों के आदान-प्रदान को भी बढ़ाया जा सकता है। फोरेसिंक विज्ञान में क्षमता निर्माण कार्यक्रम, दोनों देशों के बीच परस्पर रूचि का दूसरा क्षेत्र है।
ऑस्ट्रेलिया के एटॉर्नी जनरल ने कहा कि दोनों देशों के बीच बहुत अच्छे तथा निकट संबंध है तथा ऑस्ट्रेलिया की सरकार, निजी क्षेत्र तथा नागरिक समाज भारतीय नेतृत्व का उच्च सम्मान करती है। उन्होंने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबोट तथा वर्तमान प्रधानमंत्री मालकॉम टर्नबुल भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रशंसक है तथा दोनों देशों के बीच वार्ताओं से यह संबंध और नजदीक आ सकते है।