जिम में रोइंग मशीन पर वर्कआट करने के 8 फायदे

health-tips

हेल्थ डेस्क। अगर आप जिम में वर्कआउट करती हैं, तो आपको वहां एक से बढ़ कर एक भारी भरकम मशीन्स दिख जाएंगी। वहीं पर आपको रोइंग मशीन जिसे रोवर के नाम से भी जाना जाता है, वह भी रखी मिलेगी।
रोइंग मशीन पर आपने एक या दो बार जरुर वर्कआउट किया होगा क्योंकि यह कैलोरी घटाने के आसान तरीको में से एक है। इस पर अन्य मशीनों के अलावा जल्छ कैलोरी बर्न होती है।
साइकिल और ट्रेड मिल पर घंटो पसीना बहाने के बजाए अगर आप रोइंग मशीन पर वर्कआउट करेंगी तो आप लगभग 10-15त्न अधिक कैलोरी बर्न कर सकेंगी। अगर आपको ट्रेड मिल पर दौडऩा पसंद नहीं है तो यहां जानिये रोइंग मशीन पर वर्कआउट करने के बढियां फायदों के बारे में –
दिल और फेफड़े बनें मजबूत इस मशीन पर वर्कआउट करना एक प्रभावशाली एरोबिक एक्सरसाइज करने के बराबर है। इसको करने से दिल और फेफड़े हमेशा स्वस्थ रहेंगे।
पूरा शरीर होता है मजबूत रोइंग मशीन से आपके पूरे शरीर का वर्कआउट होगा। यह शरीर के पूरे मसल पर काम करती है।
फैट बर्न करे यह कैलोरी बर्न कर के वेट लॉस में मदद करती है, जो कि आम मशीने नहीं कर पाती। यह एक साथ ही फैट भी बर्न करती है और मसल भी बनाती है।
मसल की टोनिंग लगातार रोइंग मशीन पर वर्कआउट करने से मसल टोन भी होती है और उसमें ताकत भी आती है।
रेजिस्टेंस पैदा होता है रोइंग मशीन पर आगे और पीछे जोर लगाने से साइकिल के मुकाबले अच्छा रेजिस्टेंस पैदा होता है।
बजुर्गों के लिये बेहतरीन अगर किसी को घुटनों में प्रॉब्लम है तो वह भी रोइंग मशीन को आराम से यूज़ कर सकता है। यह बूढ़े-बुजुर्गों के लिये अच्छा है।
स्टैमिना बढ़ाए इस मशीन पर वर्कआउट करने से स्टैमिना और शरीर का लचीलापन भी बढ़ता है।
चोट का बिल्कुल डर नहीं इस पर वर्कआउट करने से चोट नहीं लगती।