बसुंधरा बोलीं: राज्यों से मजबूत है भारत

Vasundhara Rajeजयपुर। राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित रिसर्जेंट राजस्थान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री बसुंधरा राजे ने कहा कि भारत आज इसलिए मजबूत है क्योंकि उसके राज्य मजबूत हैं। यह इसलिए संभव हो सका है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार राज्यों को सशक्त बनाने की दिशा में सावधानीपूर्वक काम कर रही है। इस मौके पर मौजूद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि राजस्थान इतिहास की भूमि है। यहां के गांवों से लेकर शहरों तक में इतिहास छुपा है। वहीं, यहां के लोग व्यापार में माहिर है। भारत के किसी भी हिस्से में राजस्थान के लोग व्यापार करते मिल जाएंगे।
वित्त मंत्री ने कहा इंवेस्टर समिट से पता चलता है कि राजस्थान में निवेश का माहौल है। हम अगले कुछ दिनों में ऐसी नीतियां लेकर आ रहे हैं जिससे निवेशक आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि हमने सार्वजनिक क्षेत्र में निवेश को गति दी है, लेकिन निजी क्षेत्र में निवेश अभी धीमा है। लेकिन धीरे-धीरे इसमें सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमने निवेश से संबंधित सभी नियमों को बेहद आसान बना दिया है।
वहीं, बसुंधरा राजे ने कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ ही दिन पहले एफडीआई के नियमों में बदलाव कर उसे सरल बनाया है, क्योंकि हम कई क्षेत्रों में विदेशी निवेश का स्वागत कर रहे हैं। डिफेंस, प्लांटेशन और कंस्ट्रकशन जैसे क्षेत्रों में एफडीआई की हमें जरूरत है। राजस्थान के लिए खासतौर से घरेलू विमानन सेवाओं में एफडीआई की बेहद जरूरत है। इससे यहां के पर्यटन क्षेत्र को काफी फायदा होगा। हम इस दिशा में काम करने वाले पहले राज्य बनने वाले हैं।