…जानें क्या है राज कुन्द्रा का राज

raj kundra
मुंबई। राजस्थान रॉयल्स टीम के मालिक राज कुन्द्रा की चर्चा आज सब जगह हो रही है। आईपीएल में फिक्सिंग को लेकर अब उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है। आखिर राज कुन्द्रा हैं कौन और कैसे वह इस मंजिल तक पहुंचे। आइये आपको बता दें कि ब्रिटेन के एक मिडल क्लास फैमिली में जन्मे राज की गिनती आज दुनिया के सफल बिजनेसमैन में होती है। कहा जाता है कि राज ने 18 साल की उम्र में बिजनेस की दुनिया में कदम रख दिया था। आज वे ट्रेडिंग, कन्स्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, शेयर्स, मीडिया, स्पोट्र्स और गोल्ड ट्रेडिंग से जुड़ी करीब 10 कंपनियों पर मालिकाना हक या हिस्सेदारी रखते हैं। राज को साल 2004 में एक ब्रिटिश पत्रिका ने सबसे अमीर एशियाई ब्रिटिश की लिस्ट में 198वां स्थान दिया था। राजकुन्द्रा ने नेपाल से शाल खरीदकर लंदन में बेचने का धंधा शुरू किया था और धीरे-धीरे यह धंधा इतना बढ़ा कि वह दूसरे धंधों में हाथ आजमाने शुरू कर दिया। आज राज कुंद्रा के देश-विदेश में कई बंगले हैं, लेकिन ब्रिटेन स्थित राज महल हमेशा ही आकर्षण का केंद्र रहा है। कहा जाता है कि साल 2006 में यह बंगला उन्होंने अपनी पहली पत्नी कविता के लिए खरीदा था, लेकिन उनका तलाक हो गया। शादी से पहले शिल्पा शेट्टी ने इस बंगले के इंटीरियर पर काम किया। 2009 में शिल्पा ने राज से शादी की और इस राजमहल की रानी बन गईं। 2013 में इस बंगले की कीमत करीब 100 करोड़ रुपए थी और आज की तारीख में यह 125 करोड़ रुपए (अनुमानित) है।
लंदन के सेंट जॉर्ज हिल में स्थित राज महल नाम के इस बंगले के दो एंट्रेंस हैं। इसके अलावा एक बड़ा हॉल, दो रिसेप्शन रूम, सात लिविंग रूम, स्विमिंग पूल, एक लार्ज साइज कार गैरेज, तीन बालकनी और एक बड़ा गार्डन है।
राज ने बेच दिया था यह बंगला दिलचस्प बात यह है कि पहली पत्नी कविता से तलाक के बाद राज ने यह बंगला बेच दिया था। बाद में जब राज की मुलाकात शिल्पा से हुई तो शिल्पा ने बंगले को वापस खरीदने पर जोर दिया। बंगले को खरीदने के बाद शिल्पा ने इसे पूरी तरह बदल दिया।