मोदी का जलवा: बनारस में मंत्रियों की बाढ़

narenda modi
वाराणसी। पीएम नरेन्द्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में आजकल वीवीआईपी लोगों का रेला है। एक साल के आंकड़े देखे जायें तो यहां पर केन्द्रीय मंत्रियों की बाढ़ सी आ गयी है। इस क्षेत्र का दौरा करने के लिए अभी तक करीब 31 मंत्री आ चुके हैं। इसे मोदी का जलवा ही कहेंगे कि इन मंत्रियों को अपने क्षेत्रों की चिंता कम है मगर पीएम की नजर में हीरो बनने के लिए इस क्षेत्र की चिंता ज्यादा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब से वाराणसी से निर्वाचित हुए हैं तब से इस शहर की काया ही बदल गई है। मोदी के निर्वाचित होने से लेकर अब तक हाईप्रोफाइल लोगों की इस शहर में आवाजाही काफी बढ़ गई है। सूत्रों के अनुसार मोदी के 64 सदस्यीय मंत्रिमंडल के 31 मंत्रियों ने पिछले साल 26 मई से लेकर इस साल 30 जून तक वाराणसी की 129 यात्राएं की हैं।
इसके अलावा 27 मंत्रालयों के 56 से अधिक आला अधिकारी भी यहां 144 बार आए। इन अधिकारियों में सचिव और संयुक्त सचिव स्तर तक के अधिकारी थे। ये सभी अपने-अपने मंत्रालयों की परियोजनाओं की जानकारी लेने यहां आए। जानकारी के अनुसार रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा इस अवधि में सर्वाधिक 52 बार यहां आए। वे अपने निर्वाचन क्षेत्र गाजीपुर जो यहां से ज्यादा दूर नहीं है, कभी-कभार ही गए।
पीएम मोदी ने सिन्हा और दो मंत्रियों संतोष गंगवार (टेक्सटाइल) और महेश शर्मा (पर्यटन और संस्कृति) से कहा भी है कि वे माह में कम से कम एक बार उनके निर्वाचन क्षेत्र कार्यालय में आकर जनता को आने वाली समस्याओं के बारे में उनसे बात करें। संतोष गंगवार पांच बार और महेश शर्मा तीन बार यहां आ चुके हैं। पीएम मोदी खुद ही दो बार यहां आ चुके हैं। वे यहां 11 नवंबर और 25 दिसंबर को आए थे।