राजनाथ बोले: हाईटेक अपराधियों के लिए हाईटेक जांच एजेंसी भी जरूरी

rajnath 28 dec NIA

लखनऊ। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को लखनऊ में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय भवन और आवासीय परिसर की आधारशिला रखते हुए कहा कि देश में फैले आतंकवाद, माओवाद और उग्रवाद की तमाम चुनौतियों से निपटने में मौजूदा केन्द्र सरकार कामयाब रही है। देश की सीमाओं के साथ ही आंतरिक सुरक्षा भी काफी अहम है क्योंकि अगर देश सुरक्षित नहीं होगा तो देश के विकास का स्वप्न भी साकार नहीं हो सकेगा।
नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआईए की कार्यकुशलता की तारीफ करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि एनआईए ने जटिल मामलों की जांच में अपनी कुशल क्षमता का परिचय दिया है। अपराध की तहकीकात में 95 फीसदी और दोषियों को सजा दिलाने में एनआईए का प्रतिशत लगभग 92 फीसदी रहा है लेकिन ये किसी भी सूरत में 100 फीसदी सफलता से कहीं कम नहीं माना जायेगा। चूंकि अपराधी आज के युग में हाईटेक हो चुके हैं लिहाजा उनके तहकीकात का तरीका भी हाईटेक करना पड़ेगा जिसके लिए एनआईए बिल्कुल सही दिशा में काम कर रही है। नये भवन में ये संस्था आधुनिक प्रणाली का उपयोग और भी प्रभावी तरीके से अपराध को रोकने के लिए कर सकेगी।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा इस समय दुनिया के सामने आईएसआईएस की चुनौती है लेकिन भारत में इसका कोई खतरा नहीं है क्योंकि यहां की तहजीब और जीवन मूल्य ही युवाओं को इस संगठन में जाने से रोकते हैं।
इस अवसर पर राज्यमंत्री जंतु, उद्यान एवं चिकित्सा विभाग डॉ. शिव प्रताप यादव ने कहा कि राज्य सरकार सभी केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। जैसे ही केन्द्र सरकार द्वारा एनआईए के भवन के लिए भूमि की मांग की गई तो सरकार द्वारा इसे तुरंत मुहैया करा दिया गया।