सत्ता में वापसी के बाद, बेटी को राज्यसभा भेजने की तैयारी में लालू

mulayam-lalu_जनसंदेश डॉट काम ब्यूरो
नई दिल्ली। बिहार की सत्ता में वापसी के बाद लालू प्रसाद यादव अपने नये रिश्तेदार मुलायम सिंह यादव से होड़ करने की तैयारी में है। लोकसभा व राज्यसभा में मुलायम सिंह के परिवार के कई सदस्य है, चारा घोटाले के गुनाह में चुनाव लडऩे से वंचित राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव अपने दोनों बेटों को मंत्री बनाकर सत्ता का स्वाद चख रहें हैं। आगे बीवी राबड़ी और बेटी मीसा को राज्यसभा भेजकर लालू भी दिल्ली में यादव परिवार का झंडा बुलंद कराने के तैयारी में हैं।
बिहार विधानसभा चुनावों में जीत के बाद लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में अपने दोनों बेटों तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव को महत्वपूर्ण मंत्रालय दिलवाए। सरकार में भी उन्हें नीतीश के बाद दूसरे और तीसरे नंबर की हैसियत दी गई।
लालू कामयाब होते है तो राज्यसभा में उप्र व बिहार के आपस में रिश्तेदार यादव परिवार का दबदबा होगा।  एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार लालू प्रसाद यादव  पत्नी राबड़ी देवी और बड़ी बेटी मीसा भारती को राज्यसभा में भेज सकते हैं। बिहार राज्यसभा का चुनाव अगले वर्ष 2016 में होना है। अगले वर्ष जुलाई में जनता दल यूनाटेड के पांच राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। राजद के सूत्रों का कहना है कि पार्टी की ओर से राबड़ी देवी और मीसा भारती का उम्मीदवार होना तय है।
बिहार वधिानसभा में राजद के 80 विधायक हैं। राबड़ी और मीसा की जीत सुनिश्चित कराने के लिए उन्हें दो विधायकों की आवश्यकता और पड़ेगी। बिहार कोटे से राज्यसभा का सदस्य बनने के लिए एक उम्मीदवार को 41 वोटों की आवश्यकता होती है। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में राजद के एक सूत्र ने बताया कि लालू प्रसाद यादव लगातार कह रहे हैं कि वह राष्ट्रीय स्तर पर काम करेंगेए जबकि नीतीश कुमार बिहार में काम करते रहेंगे। राबड़ी और मीसा का नामांकन इसी दिशा में एक कदम है। राबड़ी देवी तीन बार बिहार की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। यदि वह राज्यसभा में आती हैं तो यह राष्ट्रीय राजनीति में उनका औपचारिक प्रवेश होगा। लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती ने पिछले साल वैशाली सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा थाए हालांकि वो अपने पिता के ही पुराने सहयोगी रामकृपाल यादव के हाथों के हार गई। रामकृपाल ने भाजपा के टिकट के चुनाव लड़ा था। मीसा राजद के सांगठनिक ढांचे पर विशेष ध्यान देती रही हैं। जबकि उप्र के सैफई के यादव मुलायम सिंह के परिवार में लालू प्रसाद ने पिछले साल अपनी सबसे छोटी बेटी राजलक्ष्मी की शादी की थी। इसके बाद भी बिहार के महागठबंधन से मुलायम सिंह ने नाता तोड़ लिया। मुलायम सिंह यादव का परिवार देश की राजनीति में सबसे ज्यादा पदों पर है। परिवार के पांच सदस्य लोकसभा में एक राज्य सभा में होने के साथ बेटा उप्र का मुख्यमंत्री, भाई मंत्री आदि अलग अलग अहम पदों पर है।