छोटे स्तर पर बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाएगा लेसा

electric

लखनऊ। बड़े स्तर पर लाइन लॉस और कटियाबाजों के खिलाफ कामयाबी नहीं मिलने के बाद पावर कॉरपोरेशन अब छोटे स्तर पर अभियान चला बेहतर बिजली सप्लाई के लिए पहल करने जा रहा है। तय गया कि इसके लिए एक डिवीजन के एक उपकेंद्र में अभियान चलाया जाएगा। लेसा में यह अभियान 21 जुलाई से चलाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने 28 डिवीजन से 28 उपकेंद्रों का चुनाव भी कर लिया है। विभाग का अनुमान है कि अभियान की कामयाबी इन उपकेंद्रों में लाइन लॉस दस से 15 फीसदी तक कम किया जा सकता है।
अभियान के दौरान टीम उपकेंद्र के एक पोल और उस पर उपभोक्ताओं की सं या को काउंटर करेगी । इस दौरान पोल पर मिलने वाले कनेक्शन के घरो में मीटर चेक किया जाएगा। जिसमें कनेक्शन के बाद भी मीटर नहीं लगे होने वाले उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाया जाएगा, वहीं कटियाबाजों को भी पकड़ा जा सकेगा।
इस दौरान इलाके में एक ट्रांसफामर्र से सप्लाई होने वाली बिजली और उससे मिलने वाले रेवन्यू के बाद लाइन लॉस और नफा नुकसान का सही आंकड़ा लगाया जाएगा। तीन महीने तक इस पूरे अभियान में जिस ट्रांसफार्मर पर ला इन लॉस ज्यादा है, वहां निरंतर अभियान चला लाइन लॉस कम करने के लिए पहल किया जाएगा। राजधानी में आंकड़ों के मुताबिक मौजूदा समय में लेसा का लाइल लॉस तीस फीसदी के करीब है। उसमें भी पुराने लखनऊ में जहां यह नुकसान चालीस फीसदी से ज्यादा है। विभाग का मानना कि इसमें उपभोक्ताओं के सही पोजिशन के अलावा उनकी सं या भी सही मायने में पता चल जाएगा।