पूरा विश्व देखेगा शकुंतला का दीक्षांत, पीएम मोदी करेंगे शिरकत

shakuntla devi uni

जनसंदेश संवाददाता,
लखनऊ। डॉ. शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी का दूसरा दीक्षांत समारोह जनवरी के अंतिम माह में होगा जिसमें पीएम मोदी मुख्य अतिथि होंगे। यूनिवर्सिटी ने इस बार समारोह की वेबकास्टिंग करने का निर्णय लिया है इसके तहत यूनवर्सिटी का कंप्यूटर विभाग समारोह को इंटरनेट पर लाइव कर करेगा। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से इसका लिंक जोड़ दिया जाएगा इससे पूरे विश्व में कहीं से भी यह समारोह देखा जा सकेगा। शकुंतला विश्वविद्यालय में सोमवार को दीक्षांत समारोह के संबंध में कुलपति निशीथ राय ने बैठक कर यह निर्णय लिया।
दीक्षांत समारोह की भव्यता और बढ़ाने के लिए यूनिवर्सिटी एक मोबाइल ऐप भी लांच करने जा रही है। एसएमयू के प्रवक्ता प्रो. तिवारी ने बताया कि इस बार का दीक्षांत समारोह लखनऊ में सबसे वृहद स्तर पर कराया जा रहा है। इसके लिए ऐप यूनिवर्सिटी ही तैयार कर रही है जो गूगल प्ले समेत, विंडोज और आईफोन मार्केट पर भी मौजूद रहेगी। इस पर भी दीक्षांत को लाइव देखा जा सकेगा। साथ ही अन्य जानकारी भी मौजूद रहेगी। दीक्षांत समारोह के बाद यह यूनिवर्सिटी की ऐप के रूप में भी काम करेगी जिस पर यूनिवर्सिटी की लेटेस्ट अपडेट की जानकारी स्टूडेंट्स को मुहैया कराई जाएगी।
ब्रेल लिपि में छपेगा निमंत्रण
यूनिवर्सिटी ने एक और अनोखा निर्णय लिया है। दीक्षांत समारोह का निमंत्रण पत्र इंग्लिश हिंदी के अलावा ब्रेल लिपि में भी छापा जाएगा ताकि निशक्त भी उसे पढ़ सके। साथ ही यह समारोह यूनिवर्सिटी के नए ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा जो बैरियर फ्री होगा। ऑडिटोरियम का साउंड सिस्टम, स्क्रीन और दरवाजे अल्ट्रा मॉडर्न तकनीकि पर आधारित हैं।