आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ घोषित किया 13 सदस्यीय टीम

shane-watson

खेल डेस्क। आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहले तीन वनडे के लिए घोषित 13 सदस्यीय टीम में अधिक से अधिक तेज गेंदबाजों को मौका दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने चौंकाने वाला कदम उठाते हुए ऑफ स्पिनर नाथन लियोन और आलराउंडर शेन वॉटसन को जगह नहीं दी है। चयन समिति का मानना है कि पर्थ, मेलबर्न और सिडनी की पिचें तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होंगी और इसलिए पांच मैचों की सीरीज के कम से कम पहले तीन मैचों में स्पिनर की जरुरत नहीं पड़ेगी।
चयनकर्ताओं ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोएल पैरिस और स्कॉट बोलैंड के रुप में दो नए चेहरे टीम में शामिल किए हैं। पैरिस की खासियत गेंद को अच्छी तरह से स्विंग कराने की है। केन रिचर्डसन ने भी टीम में वापसी की है। उन्होंने आस्ट्रेलिया की तरफ से आखिरी मैच 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कैनबरा में खेला था। मुख्य तेज गेंदबाजों मिचेल स्टार्क, नाथन कूल्टर नाइल और पीटर सिडल के चोटिल होने के कारण बोलैंड और पैरिस को टीम में शामिल किया है।
वॉटसन, जो बन्र्स और जेम्स पैटिंसन को टीम में जगह नहीं मिली है। चयनसमिति के अध्यक्ष रॉड मार्श ने कहा कि स्कॉट और पैरिस दोनों ही टीम में जगह बनाने के हकदार थे। उन्होंने कहा- स्कॉट लगातार चयन पैनल को प्रभावित कर रहा था। उसने इस साल अपने राज्य विक्टोरिया की तरफ से बहुत अच्छी गेंदबाजी की। वह निश्चित रुप से शीर्ष स्तर पर इस मौके का हकदार था। चयनकर्ता ट्रेवर होंस ने कहा कि लियोन के नाम पर भविष्य के मैचों के लिए विचार किया जाएगा और उनकी अनुपस्थिति में ग्लेन मैक्सवेल स्पिनर की कमी पूरी करेगा। उन्होंने कहा- हम पहले कुछ मैच ब्रिस्बेन और पर्थ में खेलेंगे जहां अमूमन आप अपने तेज गेंदबाजों के साथ खेलते हो। जब हम केवल एक स्पिनर कम आलराउंडर के साथ खेलते हैं तो ग्लेन मैक्सवेल ने स्पिनर की भूमिका अच्छी तरह से निभाई है। होंस ने कहा कि आस्ट्रेलिया जब मार्च-अप्रैल में भारत में होने वाले वल्र्ड टी-20 के लिए टीम का चयन करेगा तो उसमें दो स्पिनरों को रखने पर विचार कर सकता है।