जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी माही सेना

team indiaपर्थ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच मंगलवार को खेला जाएगा। भारत ने दूसरे दर्जे की वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ अपने दोनों अभ्यास मैच जीते हैं जिसमें एक टी-20 और दूसरा एकदिवसीय मैच था। मंगलवार को युवा भारतीय टीम जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी। हालांकि आंकड़ों पर नजर डाले तो ऑस्ट्रेलिया में भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर उसके साथ 43 मैच खेले हैं जिसमें से 31 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है। भारत अब तक केवल 10 मैच जीत पाया हैं और 2 मैच बेनतीजा रहे है।
पर्थ के वाका ग्राउड पर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच तीन मुकाबले हुए है। इनमे से दो मुकाबले आस्ट्रेलिया ने जीते है जबकि एक मुकाबले में भारत को जीत मिली है। इसे देखते हुए कल होने वाले मुकाबले मेें आस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। भारत ने इस मैदान पर अपना अंतिम वनडे मैच 2004 में खेला था।
युवा भारतीय बल्लेबाज मंगलवार को इन आंकड़ों को पलटने के इरादे से मैदान में उतरेंगे। भारत पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में मंगलवार को जब यहां अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के सामने होगा तो टीम की नजरें सही संयोजन हासिल करने पर टिकी होंगी। इस सीरीज के साथ ही विश्व टी-20 तक सीमित ओवरों के मैचों के लंबे कार्यक्रम की शुरुआती होगी इसलिए सही संयोजन हासिल करना महत्वपूर्ण है।
ऑस्ट्रेलिया दौरे के साथ भारतीय टीम मार्च-अप्रैल में भारत में होने वाली आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप की अपनी तैयारी शुरू करेगी। पांच एकदिवसीय मैचों के बाद टी20 मैच खेले जाएंगे और धोनी की टीम सबसे छोटे प्रारूप में लय बरकरार रखना चाहेगी। भारत ने दूसरे दर्जे की वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ अपने दोनों अभ्यास मैच जीते हैं जिसमें एक टी-20 और दूसरा एकदिवसीय मैच था।
धोनी के लिए खासमेहमान टीम को हालांकि स्मिथ की टीम के खिलाफ इससे कहीं अधिक कड़ी चुनौती मिलेगी। भारत के लिए 2015 काफी अच्छा नहीं रहा। टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ उसके मैदान पर जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सरजमीं पर एकदिवसीय सीरीज गंवाई। कप्तान धोनी नए साल में पासा पलटने की कोशिश करेंगे लेकिन उन्हें इसका मलाल रहेगा कि स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक भी गेंद फेंके बिना ही मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दौरे से बाहर हो गए हैं।