नौसेना के लिए जहाज बनायेंगे अनिल अंबानी

anilambaniनई दिल्ली। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने रक्षा क्षेत्र में कंपनी की उपस्थिति बढ़ाते हुए जहाज निर्माण की नई इकाई लगाने की घोषणा की है। शुरुआत में 5000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ इसके लिए कारखाना विशाखापत्तनम के पास पूर्वी तट से सटे रामबिली में स्थापित किया जाएगा।
इसमें 5000 से 10000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश कर रक्षा क्षेत्र से जुड़े विभिन्न उपकरणों का भी विनिर्माण किया जाएगा और इससे हजारों कुशल श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। अंबानी ने कहा, एक अनुमान के अनुसार भारतीय नौसेना पनडुब्बी बेड़े और विमान वाहक पोतों के बेड़े के आधुनिकीकरण के लिए 15 साल में 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक या करीब 20000 करोड़ रुपए सालान खर्च करेगी। इसके देखते हुए प्रस्तावित वैश्विक स्तर के कारखाने के लिए काफी अवसर हैं।
अंबानी ने कहा, शुुरआत में इसमें 5000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। विविध कारोबार से जुड़े समूह के चेयरमैन ने यह भी कहा कि रिलायंस समूह का आंध्र प्रदेश के साथ मजबूत कारोबारी गठजोड़ है और उसने पहले 15000 करोड़ रुपए का निवेश किया है और राज्य में बिजली से लेकर दूरसंचार में हजारों नौकरियां सृजित की हैं।