ट्रामा सेंटर का रहस्य: चाह कर भी महामना नहीं बना पाये थे विवि

varanasi
तेजबल पांडे
वाराणसी। आखिरकार कौन सी ऐसी बात है जोकि पीएम नरेन्द्र मोदी को बनारस में ट्रामा सेंटर का शुभारंभ नहीं करने दे रही है। पीएम पिछले चार दौरों से इसका शुभारंभ करने की सोच रहे हैं मगर प्रकृति उनका साथ नहीं दे रही है। जानकारों का मानना है कि जरूर इसमें कोई दोष है जिसके चलते ऐसा हो रहा है। इससे पहले भी राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह इसका शुभारंभ करने से चूक गये थे। उनको भी अपना दौरा कैंसिल करना पड़ा था।
वाराणसी के एस्ट्रोलॉजर दीपक मालवीय कहते हैं कि ट्रॉमा सेंटर में वास्तुदोष है और इसके कारण ही उद्धाटन में अड़ंगे लग रहे हैं। ये भी कहा जा रहा है कि बीएचयू के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय चाहकर भी वहां यूनिवर्सिटी नहीं बनवा पाए थे।
रही बात मोदी की तो गुरुवार के पहले तीन बार ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करने में नाकाम रहे। पहले 14 अक्टूबर 2014 को उन्हें इसका उद्घाटन करना था, लेकिन चक्रवाती तूफान हुदहुद की वजह से उनका प्रोग्राम कैंसिल हो गया था। इसके बाद 25 दिसंबर 2014 को महामना मदन मोहन मालवीय की जयंती पर भी ट्रॉमा सेंटर के उद्घाटन का प्रस्ताव था, लेकिन वहां जरूरी तैयारी नहीं होने की वजह से प्रधानमंत्री ने इसका उद्घाटन नहीं किया। 28 जून 2015 को भारी बारिश के कारण कार्यक्रम स्थल पर पानी भर गया जिसकी वजह से उन्हें उद्घाटन कार्यक्रम कैंसल करना पड़ा था। 16 जुलाई को भी उद्धाटन के लिए आने वाले थे लेकिन आखिरकार उनका प्रोग्राम कैंसल हो गया।
ज्योतिषाचार्य दीपक मालवीय ने कहा कि बीएचयू का मैप अर्ध चंद्राकार है, लेकिन ट्रॉमा सेंटर ऐसा नहीं है। उसका मैप बीएचयू जैसा नहीं है। ट्रॉमा सेंटर का फेज सामने घाट रोड पर खुलता है। जबकि बीएचयू की हर बिल्डिंग एक दूसरे से कनेक्ट होकर अर्ध चंद्राकार साइट बनाती है। जिस जगह पर ट्रॉमा सेंटर बना है वहां महामना बीएचूय बनाना चाहते थे लेकिन उनके साथ रहने वाले एस्ट्रोलॉजर्स ने उन्हें ऐसा न करने की सलाह दी थी। ट्रॉमा सेंटर की जमीन में दोष होने के कारण ही प्रधानमंत्री उसका उद्घाटन नहीं कर पा रहे हैं। ट्रॉमा सेंटर से जुड़े आर्किटेक्ट एसपी सिंह की पिछले हफ्ते रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई। गुरुवार को भी मोदी का स्टेज डेकोरेट कर रहे एक मजदूर की मौत हो गई थी। एक और एस्ट्रोलॉजर सुषैन कुमार ने बताया कि ट्रॉमा सेंटर की गैलरी ऑपरेशन थिएटर के पीछे की ओर जाकर खत्म हो जाती है। इस वजह से वहां कई वास्तु दोष हैं। इस बिल्डिंग के ठीक पीछे के हिस्से में भी कुछ निगेटिविटी है, जिसकी वजह से वहां कुछ गड़बड़ी हो रही है। इसी कारण से वहां उद्घाटन नहीं हो पा रहा है। यह नेचुरल प्रॉब्लम है और इससे मोदी के साथ भी निगेटिव चीजें जुड़ रही हैं।
बीएचयू में पॉलिटिकल साइंस के प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्र ने बताया कि अब तक छह बार, बीएचयू ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन नहीं हो सका है। मोदी से पहले कुलपति लालजी सिंह के समय तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से इसके उद्घाटन के लिए टाइम मांगा गया था, जो नहीं मिल पाया था। फिर प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी को भी इसका उद्घाटन करना था लेकिन वह भी नहीं आ सके थे।