पीएम मोदी ने दिव्यांगों को बांटी व्हील चेयर: महामना को दिखाई झंडी

Live-Narendra-M16926

वाराणसी। पीएम मोदी आज अपनी संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे यहां पर उन्होंने 9096 दिव्यांगों को व्हील चेयर, हाथ से चलाने वाली तिपहिया साइकिल, बैसाखी और कानों की मशीनें बांटी। मोदी ने उनकी रैली में आ रही एक दिव्यांगों की बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि कुछ बच्चों को चोटें आई है जिनके इलाज का सारा खर्च सरकार उठाएगी। मोदी ने कहा कि अब सरकार अब तक दिव्यांगो के लिए देश भर में 1800 कैंप लगा चुकी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कैंप लगाने से बिचौलियों की दुनिया समाप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि यह गरीबों की सरकार है जो कि अपना काम करती रहेगी। मोदी ने कांग्रेस पर अप्रत्यक्ष निशाना साधते हुए कहा कि मुझ पर चारों ओर से हमले हो रहे हैं लेकिन मुझे विचलित नहीं कर पाएंगे।
मोदी ने भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय के नाम पर अत्याधुनिक सुविधाओं वाली एक नई रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के लिए चलेगी।
महामना एक्सप्रेस कई मायनों में आम ट्रेनों से बिल्कुल अलग है। इस ट्रेन में फायरप्रूफ बोगियां हैं तो बॉयो टॉयलेट की सुविधा भी है। इलेक्ट्रॉनिक विंडो, कोच अटेंडेंट को बुलाने के लिए बटन, एलईडी टीवी और म्यूजिक सिस्टम के साथ साथ पढ़ाई के लिए हर केबिन में एलईडी रीडिंग लाइट भी होगी, साइड बर्थ के लिए भी स्नैक्स टेबल होगा। हफ्ते में तीन दिन चलने वाली ये ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के बीच की दूरी 14 घंटे में तय करेगी।
बना वल्र्ड रिकॉर्ड-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 9096 दिव्यांगों (विकलांग) को व्हील चेयर, हाथ से चलाने वाली तिपहिया साइकिल, बैसाखी और कानों की मशीनें बांट कर विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया। इतनी बड़ी तादाद में दिव्यांगों को दिए जाने वाले ये उपकरण अपने आपमें एक विश्व रिकॉर्ड है।
इससे पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका के नाम था। जहां एक साथ 500 लोगों को हियरिंग ऐड और 500 लोगों को व्हील चेयर दी गई थी। पीएम की ओर से जो 21 तरह के उपकरण बांटे जाने हैं उनकी कीमत करीब 7 करोड़ 60 लाख रुपये के आसपास है। इसमें 81 लाख लोन के तौर पर और बाकी पौने 7 करोड़ का सामान बांटा जाएगा।