चौधरी बोले: सपा ने जो कहा उसे पूरा करके दिखाया

leader-rajendra-chaudhryलखनऊ। समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि समाजवदी पार्टी का विधान सभा चुनाव के लिए जो घोषणा पत्र 2012 में मुलायम सिंह यादव ने जारी किया था। उसके वादे पूरे करने के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज विधान सभा में अपने कार्यकाल का पाँचवा बजट पेश किया है जिसमें कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर देते हुए संतुलित विकास और गाँव-घर में खुशहाली लाने के नए इरादे को भी जाहिर किया गया है। मुख्यमंत्री जी ने किसान और गाँव की खुशहाली के लिए वर्तमान वर्ष को किसान वर्ष घोषित किया था। अब बड़ी संख्या में युवक, युवतियों के जोश उत्साह और उनकी नई सोच को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2016-17 को ‘किसान वर्ष और युवा वर्षÓ घोषित किया है।
वर्ष 2016-17 का बजट निश्चय ही अब तक का सबसे बड़ा बजट है। यह 3,46,935 करोड़ रुपये का बजट वर्ष 2015-16 के बजट के सापेक्ष 14.6 प्रतिशत अधिक है। बजट की 80 प्रतिशत धनराशि गाँवों किसानों और कृषि पर खर्च की जायेगी। बजट में स्वतंत्रता सेनानी एवं लोकतंत्र रक्षक सेनानियों के सम्मान की रक्षा भी मुख्यमंत्री जी ने की है।
समाजवादी सरकार ने सचमुच 21 वीं सदी के गाँवों की ओर विकास को केन्द्रित किया है। किसानों की दुर्घटना बीमा राशि बढ़ाने के साथ, 4498 करोड़ ओलावृष्टि पीडि़त किसानों को बाँटनें, 3 फीसदी ब्याज दर पर किसानों को कर्ज बाँटने, सूखे वाले जिलों के लिए 2057 करोड़ रुपये, भूमि सेना योजना हेतु 83 करोड़ और बीज खाद सिंचाई आदि की पर्याप्त व्यवस्था किये जाने का बजट में प्राविधान किया गया है। कृषि के साथ दुग्ध उत्पादन, पशुपालन, कुक्कुट पालन, कामधेनू योजना, पशुधन बीमा योजना, मत्स्य पालन आदि योजनाओं के लिए भी पर्याप्त धनराशि दी गई है ताकि किसान की अतिरिक्त आय में वृद्धि हो।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस बात से अवगत है कि ग्रामीण क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए अवस्थापना सुविधाओं का विकास आवश्यक है। इसके सघन कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। अक्टूबर 2016 तक प्रत्येक गाँव में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नौजवानों को रोजगार दिए जाने और कौशल विकास को महत्व दिये जाने पर भी बजट में जोर है। गन्ना किसानों को भुगतान के लिए 1336 करोड़ रुपये रखे गए हैं। अंशकालिक शिक्षकों को मानदेय देने की घोषणा की गई है। सरकार ने बुन्देलखण्ड के लिए विशेष धनराशि दी है। समाज के कमजोर वर्गो की सामाजिक सुरक्षा और हिस्सेदारी के लिए समाजवादी पेंशन योजना का दायरा बढ़ाकर 55 लाख लाभार्थियों तक कर दिया गया है। वृद्धावस्था, किसान पेंशन योजना, विकलांग कल्याण, मातृ-शिशु कल्याण योजनाओं के साथ बनुकरों और अल्पसंख्यकों का भी बजट में ध्यान रखा गया है। शांति और सुरक्षा पर बल देते हुए मुख्यमंत्री जी ने त्वरित पुलिस रिस्पांस के लिए 100 नं0 डायल को और मजबूती देने, 1090 वूमेन पावर लाइन के विस्तार और पुलिस बल के आधुनिकी करण पर विशेष व्यवस्थांए की गई है। आगरा-एक्सपे्रस वे, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, मेट्रो रेल, सोलर पावर पैक योजना, लोहिया आवास योजना प्रदेश में नई गति से चल रही है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी के प्रयासों से औद्योगिक निवेश की दिशा में बड़ा काम हुआ है। इसमें 42,500 करोड़ रुपये का निवेश हो रहा है। हाईटेक टाउनशिप के मद में 5,427 करोड़ रुपये और 33 इंटीग्रेटेड टाउनशिप से 7,587 करोड़ रुपये का पूँजी निवेश हो चुका है।
विपक्ष चाहे जितनी आलोचना करे मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश के विकास का बुनियादी ढांचा मजबूत किया है। उनकी कर्मठता से उत्तर प्रदेश का अन्य राज्यों की तुलना में तेजी से विकास हो रहा है। यह बजट जन आकांक्षाओं की पूर्ति की दिशा में सराहनीय एवं ऐतिहासिक कदम है। मुख्यमंत्री जी जिस तरह से प्रदेश को आदर्श प्रदेश बनाने की दिशा में प्रयासशील हैं, उसके लिए उनकी मुक्तकंठ से सराहना की जानी चाहिए।