जाट आंदोलन: फायरिंग में एक की मौत, गाडिय़ों में लगायी आग

jat andolanरोहतक। हरियाणा सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े जाटों को आरक्षण देने का ऐलान किया है। जाटों के उग्र हुए आंदोलन के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह ऐलान किया। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से आंदोलन खत्म करने की अपील की है. हालांकि, रोहतक में मामला और बिगड़ गया है। जाट समुदाय ने आंदोलन खत्म करने से इनकार कर दिया है। हिंसक हुए विरोध को रोकने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर रोहतक बाइपास के पास फायरिंग की। फायरिंग में 1 प्रदर्शनकारी की मौत हो गई है जबकि 9 लोग घायल हुए हैं। गुस्से में प्रदर्शनकारियों ने डीएसपी की गाड़ी फूंक दी।
जाट आरक्षण की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों ने हरियाणा के मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के घर पर हमला किया। प्रदर्शनकारियों ने रोहतक में एक कार में आग लगा दी। जाट आंदोलन की वजह से शुक्रवार को 72 ट्रेनें रद्द करनी पड़ी।
इससे पहले हरियाणा सरकार ने कहा था कि जाटों को आरक्षण देने के लिए राज्य सरकार नया बिल लाएगी . इसके लिए सीएम ने विपक्ष से भी मदद मांगी है। कहा है कि सभी पार्टियां आरक्षण के लिए नया बिल बनाने में मदद करे। हालांकि फिलहाल सरकार ने इसके लिए कोई समयसीमा नहीं दी है। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया है कि बीजेपी सांसद राजकुमार सैनी जाटों को लेकर दिया अपना बयान वापस लेंगे। कुरुक्षेत्र से सांसद सैनी ने कहा था कि यदि जाटों को आरक्षण दिया गया तो वह इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने किसी भी तरह के आरक्षण का विरोध किया था राज्य सरकार ने समीक्षा के लिए एक कमेटी भी बनाई है, जो 31 मार्च तक अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। खट्टर ने कहा है कि सरकार इस मुद्दे का स्थायी समाधान चाहती है। इसे लेकर शुक्रवार को ही मुख्यमंत्री ने सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी. कमेटी बनाने का फैसला इसके बाद ही हुआ।