पत्रकारों के लिए रियायती पासों पर टिकटों की ई-बुकिंग

The Minister of State for Railways, Shri Manoj Sinha addressing the Post Railway Budget Press Conference, in New Delhi on February 25, 2016.
The Minister of State for Railways, Shri Manoj Sinha addressing the Post Railway Budget Press Conference, in New Delhi on February 25, 2016.

नई दिल्ली  फरवरी। रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने आज संसद में वर्ष 2016.17 का रेल बजट प्रस्तुजत करते हुए कहा कि भारतीय रेल उपनगरीय और कम दूरी के यात्रियों के लिए हैंड हैल्डी टर्मिनलों के जरिए टिकटों की बिक्री शुरू करना चाहती है। इससे कम से कम बुनियादी ढांचे के साथ कई टिकट बिक्री स्थ ल तैयार किये जा सकते हैं। उन्हों ने कहा कि भारतीय रेल टिकट वेंडिंग मशीनों के जरिए प्ले्टफार्म टिकटों की बिक्री भी शुरू करना चाहती हैए जिसमें नकद राशि के अलावा क्रेडिटध्डेबिट कार्डों से भी भुगतान किया जा सकता है।

 सुरेश प्रभाकर प्रभु ने अगले 3 महीने में विदेशी पर्यटकों और प्रवासी भारतीयों के लिए विदेशी डेबिटध्क्रेडिट कार्डों से ई.टिकटिंग सुविधा शुरू करने की भी घोषणा की। उन्होंमने पत्रकारों को रियायती पासों पर टिकटों की ई.बुकिंग की सुविधा दिए जाने की भी घोषणा की।

श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने हेल्पगलाइन 139 पर यात्रियों को पंजीकृत फोन नंबर पर भेजे गए ष्वन टाइम पासवर्डष् का उपयोग करते हुए टिकट रद्द कराने के‍ जरिए पीआरएस टिकटों को रद्द कराने की नई प्रक्रिया का भी प्रस्तागव किया। बगैर टिकट यात्रा की समस्यां से निपटने के लिए प्रमुख स्टे शनों पर पायलट आधार पर बार कोड वाली टिकटेंए स्कैकनर और एक्सेनस कंट्रोल शुरू किये जाएंगे और यात्रियों के लिए निर्बाध यात्रा सुनिश्चित की जाएगी।

सुबह के घंटों के दौरानए सेवाओं में सुधार के लिए तत्काील काउंटरों पर सीसीटीवी कवरेज की योजना बनाई जा रही है। पीआरएस वेबसाइट की सुरक्षा विशेषताओं के आवधिक रूप से थर्ड पार्टी ऑडिट और प्रमाणन की व्य वस्थास करने की भी योजना तैयार की जा रही है।

अक्तूडबर 2015 में शुरू की गई विकल्पी ;वैकल्पिक गाड़ी एकोमोडेशन प्रणालीद्ध योजना का विस्ताार किया जाएगाए ताकि प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को निर्दिष्टे गाड़ि‍यों में पसंद का स्थाान प्रदान किया जा सके।

पिछले साल घोषित श्ऑपरेशन पांच मिनटश् का अनुसरण करते हुए रेल मंत्री ने 1780 आटोमैटिक टिकट वैंडिंग मशीनेंए मोबाइल एप्स और गो इंडिया स्मारर्ट कार्ड की शुरूआत की। गो इंडिया स्माकर्ट कार्ड से यूटीएस और पीआरएस टिकट बिना नकद भुगतान के खरीद सकते हैं। अनारक्षित और प्लेाटफार्म टिकटें खरीदने के लिए मोबाइल एप शुरू किये गये हैं। ई.टिकटिंग मशीनों की क्षमता को 2000 टिकट प्रति मिनट से बढ़ाकर 7200 टिकट प्रति मिनट की गई है। इससे एक ही समय पर 120000 उपभोक्ताए इसका उपयोग कर सकते हैं जबकि पहले केवल 40000 ही कर पाते थे।