इंडीज ने तोड़ा इंडियनों का सपना और दिल

T20-World-Cupमुंबई। वेस्टइंडीज ने आखिर करोड़ों भारतीयों के सपनों को तोड़ दिया। कैरेबियाई टीम ने लेंडल सिमंस(नाबाद 83) और आंद्रे रसेल(नाबाद 43) की जबरदस्त तूफानी पारियों से मेजबान भारत के सपनों को 7 विकेट से चकनाचूर करते हुए गुरूवार को आईसीसी टी 20 वल्र्ड कप के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया जहां उसका 3 अप्रैल को इंग्लैंड से कोलकाता के ईडन गार्डन में मुकाबला होगा।
भारत ने करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली की नाबाद 89 रन की शानदार पारी से दो विकेट पर 192 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन सिमंस और रसेल के प्रहारों से वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में तीन विकेट पर 196 रन बनाकर जबरदस्त जीत हासिल की। वेस्टइंडीज की टीम दूसरी बार वल्र्ड कप के फाइनल में पहुंची है।
ये रहा मैच का खास ट्रनिंग प्वाइंटसिमंस को 18 रन के कुल योग पर जीवनदान मिला। पारी के सातवें ओवर की अंतिम गेंद पर सिमंस, अश्विन की गेंद पर बुमराह द्वारा कैच कर लिए गए थे लेकिन वह गेंद नौ बॉल करार दी गई। सिमंस ने इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाया और एक बेहतरीन साझेदारी को अंजाम दिया। सिमंस को पारी के 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर एक और जीवनदान मिला। हार्दिक पांड्या की गेंद पर वह अश्विन द्वारा लपक लिए गए लेकिन वह भी नो बॉल साबित हुई। इस तरह से सिंमस को तीन बार जीवनदान मिला जिसमें से दो बार उनका कैच लपकने के बाद भी विकेट नहीं मिल सका क्योंकि वह नो बॉल था।
चाल्र्स और सिमंस की अच्छी बैटिंग पहले दो विकेट जल्दी गिरने के बाद जॉनसन चाल्र्स और लेंडल सिमंस ने मोर्चा संभाला और भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली। इन दोनों ने मात्र 61 गेंदों पर 97 रनों की साझेदारी की। 116 के कुल योग पर विराट कोहली ने जॉनसन चाल्र्स को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा इस साझेदारी को तोड़ा। चाल्र्स 36 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 52 रन बनाकर आउट हुए।
नेहरा-बुमराह ने दिलाए जल्दी विकेट दूसरा ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक क्रिस गेल को नीची रहती फुलटॉस गेंद पर बोल्ड कर महज 6 रनों के कुल योग पर वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया। अभी विंडीज इस झटके से उबर भी नहीं पाया था कि आशीष नेहरा ने अगले ओवर की आखिरी गेंद पर मर्लन सैमुअल्स को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज का स्कोर 19 रनों पर दो विकेट कर दिया। गेल और सैमुअल्स के विकेट जल्दी गिरने के बाद जॉनसन चाल्र्स और लेंडल सिमंस ने अच्छी बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज की पारी को संभाला।
तीसरी बार हुआ ये कारनामायह तीसरी बार हुआ है जब अंतरराष्ट्रीय टी20 में किसी टीम के सभी टॉप तीन बल्लेबाजों ने 40 से ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले 2013 में हैमिल्टन में न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड और 2016 में एमसीजी में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच में हुआ है। भारत ने तीनों विकेट के लिये 60 से ज्यादा रनों की साझेदारियां की।
भारत ने बनाया बड़ा स्कोर टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रही टीम इंडिया ने विराट कोहली की 47 गेंदों पर 89 रनों की बेमिसाल पारी और रोहित शर्मा की दिलाई आतिशी शुरुआत की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 192 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए कोहली के अलावा रोहित शर्मा ने 43 जबकि अजिंक्य रहाणे ने 40 रनों की पारियां खेली। महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 15 रन, 9 गेंद, 1 चौका) का योगदान रहा। 2012 में यह खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज की ओर से सैमुएल बद्री और आंद्र रसेल ने एक- एक सफलता हासिल की।
वानखेड़े ने देखा तूफानी विराटरहाणे जब आउट हुए उस वक्त विराट कोहली 29 गेंदों पर 41 रन बनाकर खेल रहे थे। लेकिन रहाणे के आउट होने के बाद मानों कोहली ने अपनी पारी तीसरे गियर से सीधे छठें गियर में डाल दी। कोहली ने अपनी अंतिम 18 गेंदों पर 48 रन धुनते हुए कप्तान धोनी के साथ 27 गेंदों पर ही 64 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को दो विकेट के नुकसान पर 192 रनों के विशाल स्कोर पर पहुंचा दिया।
रहाणे ने खेली ठोस पारीविराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 49 गेंदों में 66 रनों की साझेदारी करने के बाद आउट हुए अजिंक्य रहाणे। 35 गेंदों पर 40 रन बनाने वाले रहाणे को रसेल की गेंद पर ब्रावो ने कैच लपककर किया आउट। 15.3 ओवरों में 128 के स्कोर पर गिरा भारत का दूसरा विकेट।
टीम इंडिया ने की जबरदस्त शुरुआतमुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चल रहे वल्र्ड टी20 के दूसरे सेमीफाइनल में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने जबरदस्त शुरुआत की। रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने पहले 6 ओवरों में 55 रन जोड़ डाले। रोहित और रहाणे ने मिलकर पहले 7.2 ओवरों में 62 रनों की साझेदारी की। इसी स्कोर पर स्पिनर सैमुअल बद्री ने रोहित को एलबीडब्ल्यू कर भारत को पहला झटका दिया। 31 गेंदों पर तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर आउट हुए रोहित।