सीएम अखिलेश ने किया वेबसाइट का लोकार्पण

cm with taj 15 augलखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव नें आज गृह विभाग की नवीनीकृत वेब साइट का लोकार्पण किया। लोकार्पण कार्य आज यहां विधान भवन स्थित तिलक हॉल में आयोजित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में सम्पन्न हुआ। यह सम्मेलन पुलिस वीक के तहत आयोजित किया गया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह विभाग वेबसाइट को नवीनीकृत करते हुये उसे अब और अधिक सशक्त व प्रभावी बनाया गया है तथा इसके माध्यम से अब आम जनता के लिये अधिकाधिक महत्वपूर्ण एवं जनोपयोगी सूचनाएं उपलब्ध कराने की दिशा में नई पहल की गई है।
प्रमुख सचिव, गृह देबाशीष पण्डा नें बताया कि इस वेबसाइट को और अधिक पारदर्शी एवं प्रभावी बनाने का प्रयास किया गया है तथा गुणवत्ता एवं सुरक्षा की दृष्टि सें यह वेबसाइट भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप बनायी गयी है। वेबसाइट के नये क्लेवर में पुलिस विभाग द्वारा शुरू की जा रही नयी योजनाओं का विवरण ”नया क्या हैÓÓ शीर्षक के तहत दर्शाया गया है। इसके अंर्तगत शासन द्वारा प्रदेश पुलिस को और अधिक प्रभावी बनाने हेतु लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी है।
राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना डायल 100, पुलिस विभाग के लिए बनने वाली सिग्नेचर बिल्डिंग, वीमेन पावर लाइन 1090, पुलिस थानों एवं आवासीय भवनों का मानकीकरण, ऑपरेशन स्माइल, स्मार्ट सिटी सर्विलांस योजना, महिला सम्मान प्रकोष्ठ, खोयी वस्तु रिपोर्ट सेवा, विधि विज्ञान प्रयोगशाला का सुदृढ़ीकरण, सोशल मीडिया पर यातायात पुलिस, जीआरपी हेल्पलाइन, एकीकृत यातायात प्रबन्धन प्रणाली, इन्टीग्रेटेड टेक्नोलोजी इनेबिल्ड सेंन्ट्रिक सर्विसेज, विद्यालय संरक्षण समूह आदि का विवरण भी विस्तार से नवीनीकृत वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।
देबाशीष पण्डा ने बताया कि इसके माध्यम से गृह विभाग का संक्षिप्त परिचय, गृह विभाग मे तैनात विभिन्न अधिकारियों को सौंपे गये दायित्वों, गृह विभाग के विभिन्न अनुभागों द्वारा सम्पादित किये जाने वाले कार्यो का संक्षिप्त विवरण तथा अधिकारियों से संपर्क करने के लिये उनके फोन नम्बर्स, सीयूजी, ई-मेल आदि का विवरण भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। जनसूचना अधिकार के लिये नामित अधिकारियो के बारे में भी सूचना वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गयी है।
पुलिस विभाग एवं उसकी विभिन्न इकाईयों के लिये बनायी गई विभिन्न नियमावलियों को भी इस वेबसाइट पर अपलोड किया गया है ताकि संबंधित कर्मियों को भी इसकी अद्यतन स्थिति की जानकारी उपलब्ध हो सके। विभिन्न जनपदों में सीमांकन हेतु शासन द्वारा जारी की गयी अधिसूचनायें भी वेबसाइट पर उपलब्ध करायी गयी है। ”नागरिक अधिकारÓÓ शीर्षक के अंर्तगत गृह एवं पुलिस विभाग से संबंधित सेवाओं का विस्तृत विवरण भी वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। इस वेबसाइट को महत्वपूर्ण लिंक के तहत भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण वेबसाइटों से भी जोड़ा गया है।