बढ़ता प्रकोप: गर्मी के कहर से जनजीवन बेहाल

sumerनई दिल्ली। देशभर में गर्मी ने अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया है। यूपी हो या फिर देश अन्य कोई राज्य सभी स्थानों पर भयंकर गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। अभी अप्रैल का महीना है और देश के कई इलाकों में गर्मी और सूखे से हाहाकार है। तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में गर्मी जानलेवा साबित हो रही है। तेलंगाना में गर्मी 6 अप्रेल तक 66 लोगों की जान जान ले चुकी है। तेलंगाना सरकार के अनुसार सबसे ज्यादा महबूबनगर जिले में 28 लोग मरे हैं। वहीं आंध्रप्रदेश में अब तक 45 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। पिछले साल दोनों राज्यों में लू के कारण सैकड़ों लोग मारे गए थे।
मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में जामनी नदी से उत्तर प्रदेश के किसानों द्वारा पानी चोरी को रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन ने सशस्त्र गार्डों की तैनाती की है। टीकमगढ़ की नगर पालिका के चेयरमैन लक्ष्मी गिरि ने इस बात की पुष्टि की है।
महाराष्ट्र के मराठवाड़ा इलाके में यह सूखे का लगातार दूसरा साल है। बीफ बैन के बाद क्षेत्र के आठ जिलों के किसानों की यह स्थिति है कि उनके पास पशुओं के लिए चारा और पानी नहीं है।
लातूर और बीड की जेल से कैदियों को राज्य के दूसरे इलाकों में शिफ्ट किया जा रहा है। लातूर की जेल से कम से कम 200 कैदियों को नासिक स्थानांतरित किया।