आजमगढ़ में इंटरनेट पर पूरी तरह प्रतिबंध,सांप्रदायिक तनाव

Azamgrahलखनऊ। आजमगढ़ दंगे के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने जिले की इंटरनेट सेवाएं बाधित कर दी है। इसके चलते पूरे जिले का दुनिया से संपर्क कट गया है। एडीजे ला एंड आर्डर दलजीत के अनुसार हालात काबू में है हालांकि लोगों में भय है।
आजमगढ़ के खुदादादपुर से शुरू दंगा बीते 48 घंटों में करीब दस किलोमीटर दायरे में फैल चुका है।
सांप्रदायिक तनाव और अफवाह से निपटने के लिए आजमगढ़ में इंटरनेट पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। आइजी एसटीएफ राम कुमार ने बताया कि आजमगढ़ में फिक्स्ड लाइन के ब्रॉडबैंड कनेक्शन और मोबाइल की 2जी, 3जी, 4जी सेवा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। एसटीएफ के सूत्रों के अनुसार आजमगढ़ के आसपास जिलों में सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह या नफरत फैलाने वाले संदेशों पर नजर रखी जा रही है।
इंटरनेट सेवा बंद करना धारा १४४ के तहत निषेधाज्ञा लागू करने देने जैसा हो गया है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ की सोशल मीडिया लैब फेसबुक, ट्विटर आदि पर निगरानी है। ऐसे कई मैसेज एसटीएफ ने पकड़े हैं, जिनमें साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाडऩे की कोशिश की जा रही है। आजमगढ़ के फरिहा, बनगांव, फरीदाबाद, खोदादादपुर, संजरपुर, सरायमीर सहित आसपास के लगभग दस किलोमीटर के इलाके में अघोषित बंदी जैसा हाल है। एसटीएफ़, रैपिड एक्शन फ़ोर्स के जवान गश्त कर रहे हैं।

आजमगढ़ में दो दिन से सांप्रदायिक तनाव के बीच छिटपुट हिंसा हुई है, हालांकि इस हिंसा में किसी के हताहत होने की खबर नही है। जिले के अधिकारियों के साथ आईजी जोन वाराणसी भी मौके पर है। आजमगढ़ सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह का संसदीय क्षेत्र है। 
सांप्रदायिक बवाल के दौरान देररात उपद्रवियों की ओर से की गई फायरिंग की जद में आ जाने से सीओ सिटी केके सरोज गोली लगने से जख्मी हो गए थे। उनके बांह में गोली लगी है। निजामाबाद व सरायमीर थाने की सीमा पर स्थित कुछ हिस्से में समुदाय खास के लोगों ने जमकर उपद्रव किया। उपद्रव व सांप्रदायिक तनाव की शुरूआत शनिवार की शाम को हुई। जिसका असर निजामाबाद क्षेत्र के फरिहां, बनगांव, फरीदाबाद, खुदादादपुर, दाउदपुर व सरायमीर क्षेत्र के संजरपुर सहित कई गांवों में है। 
खोदादपुर में सीओ एसडीएम तहसीलदार सहित दर्जन भर पुलिसकर्मी घायल हुए। यहां उपद्रवियों ने कई घरों में आगजनी के साथ ही लूट-पाट की घटना को भी अंजाम दिया था। फरिदाबाद में उपद्रवियों ने एक युवक को गोली मारकर घायल कर दिया। आईजी जोन एसके भगत ने हिंसाग्रस्त इलाको की कमान अपने हाथ में लेने के बाद दो कम्पनी आरएएफ, दस कंपनी पीएसी, दस थाना की फोर्स के अलावा आस-पास के जिलों की पुलिस फोर्स को हिंसाग्रस्त इलाको तैनात किया गया। 
——-