लोकतंत्र ने दी अम्मा दीदी को सलामी, कांग्रेस के लिए हताशा

aamadidiकोलकता/गुवाहाटी/चेन्नाइ/त्रिवेंद्रम/नई दिल्ली मई। देश के लोकतंत्र ने अम्मा और दीदी के सामने नतमस्तक है। जयललिता और ममता बनर्जी ने चमत्कार किया है। छह महीने पहले कोई सोच नही सकता है। अम्मा और दीदी के घर के सामने लोग जीत का जश्र मना रहें है। देश देवियों की जीत का जश्र मना रहें है जबकि महिषासुर को प्रतीक बना कर राजनीति करने वाले चारों खाने चित हो चुके है।
पांच राज्यों असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझान में बंगाल में टीएमसी, असम में बीजेपी, तमिलनाडु में एआईडीएमके की सरकार बनती दिख रही है। वहीं केरल में एलडीएफ को बढ़त हासिल है। चारों राज्यों में कांग्रेस को करारा झटका लगा है। असम में शुरुआती रुझान में बीजेपी को बहुमत, प. बंगाल में टीएमसी को बहुमत, तमिलनाडु में शुरुआती रुझान में एआईडीएमके को बहुमत, केरल शुरुआती रुझान में एलडीएफ को बहुमत। पुडुचेरी में कांग्रेस आगे।
जहां पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने उसे जबरदस्त मात दी है, वहीं असम में बीजेपी ने सत्ता छीन ली है। केरल में भी एलडीएफ ने उसे पीछे छोड़ दिया है। तमिलनाडु में डीएमके के साथ उसका गठजोड़ काम नहीं आया। इन नतीजों के बाद बीजेपी.टीएमसी.एआईडीएमके के पार्टी मुख्यालयों में सरगर्मी बढ़ गई है और जश्न का दौर शुरू हो गया है।ममता बनर्जी के भाई स्वप्न बनर्जी ने कहा. दीदी बहुत खुश है। काली पूजा चल रही है, साई पूजा चल रही है। पिछली बार से बड़ा रिजल्ट होगा।
रुझानों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में टीएमसी 200 सीटों पर बढ़त बनाए हुई है। लेफ्ट.कांग्रेस गठबंधन 58 सीटों पर जबकि भाजपा 4 सीट पर आगे चल रही है।
असम, तमिलनाडु और केरल में परिवर्तन के आसार व्यक्त किये गए हैं। पूर्वोत्तर राज्य असम में पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है कि भाजपा वहां कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखाकर पहली बार सरकार गठित कर सकती है। चुनाव बाद के सर्वेक्षणों के अनुसार कांग्रेस को केरल में भी हार का सामना करना पड़ेगा। तमिलनाडु में अनुमान व्यक्त किया गया है कि द्रमुक वहां अन्नाद्रमुक को हराकर सत्ता प्राप्त कर सकती है।
——————————-