राज्यसभा और एमएलसी: सपा का 25 को, बसपा 28 को करायेगी नामांकन

vidhansabha upविशेष संवाददाता
लखनऊ। सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) और मुख्य विपक्षी बसपा के राज्यसभा व विधान परिषद सदस्य पद के प्रत्याशियों के नामांकन की तैयारी हो गयी है। सपा प्रत्याशी 25 और बसपा के उम्मीदवार 28 मई को परचा दाखिल करेंगे। इधर, सपा मुखिया मुलायम सिंह सोमवार को दिल्ली से वापस लखनऊ लौट आये और रणनीतिकारों के साथ प्रत्याशियों की तैयारियों की चर्चा की।
उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 व विधान परिषद की 13 सीटों की चुनावी तारीखें घोषित हो चुकी हैं जिसकी अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तारीख 31 मई है। इन पदों के लिए सपा व बसपा न सिर्फ प्रत्याशी घोषित कर चुकी है बल्कि नामांकन की तैयारी भी कर ली है।
सपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी के राज्यसभा व विधान परिषद प्रत्याशी एक ही दिन संयुक्त रूप से परचा दाखिल करेंगे। प्रत्याशियों के नामांकन के समय मुख्यमंत्री के अलावा राज्य सरकार के मंत्री व कई विधायक भी मौजूद रहेंगे। बसपा के सूत्रों का कहना है कि उनके सभी प्रत्याशी 28 मई को नामांकन करेंगे। इससे इतर भारतीय जनता पार्टी व कांग्र्रेस ने अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किये गये हैं। सपा ने राज्यसभा के लिए सात और विधान परिषद सदस्य के लिये आठ प्रत्याशी घोषित किये हैं जबकि बसपा ने राज्यसभा के लिये दो और विधान परिषद के लिए तीन प्रत्याशी घोषित किये हैं। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव सोमवार को वापस लखनऊ लौट आये और रणनीतिकारों के साथ प्रत्याशियों की तैयारियों को बारे में जानकारी हासिल की।