मंत्रियों को मोदी मंत्र: विरोधियों को करें चित

narendra-modi_10नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों से कहा है कि अब उनकी सरकार के पास जनता को दिखाने और विरोधियों को चित करने के लिए अब नतीजे देने वाले कामों का पिटारा मौजूद है। इस पिटारे में राष्ट्रीय राजमार्ग की फर्राटा भरती सड़कें, बिजली से रौशन होते गांव और नए हवाई अड्डों की उड़ान भरने की तैयारियों के साथ, नए एम्स, आईआईटी, आईआईएम हैं। तो जन धन, नई कृषि बीमा योजना, मुद्रा बैंक से लेकर ग्रामीण सड़कों की बदल रही सूरत भी। इसलिए मंत्रियों को अब असरदार और आक्रामक तरीके से सरकार के इन कार्यो को तमाम मंचों पर बताना चाहिए।
प्रधानमंत्री मोदी ने दो दिन पहले हुई केन्द्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक में अपने मंत्रियों को यह दो टूक संदेश दिया। उच्चपदस्थ विश्वस्त सूत्रों के अनुसार इस मैराथन बैठक में तमाम मंत्रालयों की योजनाओं की समीक्षा के बाद आखिर में पीएम ने कहा कि पहले दो साल में हमने सरकार के कामकाज की रुपरेखा तय कर ली है। अब नतीजे देने ही नहीं दिखाने का समय शुरू हो गया है।
राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण की हाईस्पीड की वजह से सड़कें बेहतर हो रही हैं। कई नए घोषित एम्स, आईआईटी और आईआईएम भी शुरू हो गए हैं। ऐतिहासिक नई फसल बीमा योजना को लेकर किसानों में उत्साह है। तो मनरेगा के भ्रष्टाचार पर लगाम कसने से इसका कार्यान्वयन बेहतर हुआ है। मुद्रा योजना से छोटे कारोबारियों के लिए नई राह खुली है। रोजगार के लिहाज से कौशल विकास मिशन ने गति पकड़ ली है।
पीएम ने बैठक के दौरान इन सभी कामों की प्रगति पर खुशी जताते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि विरोधियों के इस प्रहार का जवाब पूरी तैयारी से दिया जाए। इस लिहाज से बैठक को अहम बताते हुए पीएम ने कहा कि सभी मंत्रियों को न केवल अपने महकमे बल्कि अन्य मंत्रालयों की तमाम उपलब्धियों से रुबरू होना होगा।
सूत्रों के अनुसार मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में सरकार की तमाम योजनाओं का स्वरुप और असर ज्यादा निखर कर सामने आएगा। इसीलिए जरूरी है कि सरकार की उपलब्धियां न केवल बताई जाए बल्कि इसके नतीजे कैसे रहे और उद्ेश्य कहां तक हासिल हुआ इसका भी आकलन हो।