कश्मीर से चिंतित पीएम: उच्चस्तरीय बैठक में बनेगी रणनीति

modiनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों के अपने अफ्रीका दौरे के बाद स्वदेश आ चुके हैं। आज वो सुबह 10 बजे कश्मीर की हालात की समीक्षा करेंगे। इस उच्च स्तरीय बैठक में गृहमंत्री, रक्षामंत्री और वित्त मंत्री शामिल होंगे। कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।
केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री को वानी के मारे जाने से कश्मीर घाटी में पैदा हुई हालत का ब्योरा दिया जाएगा। वानी के मारे जाने की खबर के बाद भड़की हिंसा में अब तक 32 लोगों की जान जा चुकी है। 15 पुलिसकर्मियों के साथ 60 लोग जख्मी हुए हैं। उपद्रवियों ने अनंतनाग में अदालत परिसर और मुंसिफ के सरकारी आवास जला डाले। अवंतिपुरा के एयरफोर्स स्टेशन में भी उपद्रवियों ने घुसने की कोशिश की हालांकि सुरक्षाबलों ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया।
कड़ी सुरक्षा के बीच आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा कि कश्मीर में जारी हिंसा के लिए पाकिस्तान पूरी तरह जिम्मेदार है। कश्मीर का मुद्दा पाकिस्तान का नीतिगत हिस्सा है। भारत सरकार का स्पष्ट मानना है कि घाटी में देशविरोधी कारनामों के लिए पाकिस्तान सुनियोजित ढंग से काम कर रहा है।
पाकिस्तान ने कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी और अन्य लोगों की मौत पर गंभीर चिंता प्रकट करने के लिए सोमवार को भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया और मौलिक अधिकारों के खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ ‘निष्पक्ष और पारदर्शीÓ जांच की मांग की। एक बयान के अनुसार विदेश सचिव ने भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को तलब किया और कश्मीर में भारतीय सेना और अद्र्धसैनिक बलों द्वारा कश्मीरी नेता बुरहान वानी और कई अन्य लोगों के मारे जाने पर पाकिस्तान की गंभीर चिंता प्रकट की। उन्होंने कहा कि न्यायेतर हत्याओं के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे बेगुनाह नागरिकों पर अत्यधिक बल प्रयोग निंदनीय है और जीवन के अधिकार, अभिव्यक्ति और विचारों की आजादी के अधिकार, शांतिपूर्ण प्रदर्शन के अधिकार, शांतिपूर्ण तरीके से एकत्रित होने के अधिकार और अन्य मौलिक अधिकारों का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन है।