राजबब्बर को मिली यूपी कांग्रेस की कमान

raj babbar

नई दिल्ली। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी प्रदेश इकाई का पुनर्गठन कर सांसद राज बब्बर को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी तथा उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव गुलाम नबी आजाद ने मंगलबार जल्दी में पार्टी मुख्यालय पर बुलाए गए विशेष संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की गई। उन्होंने बताया कि पूर्व सांसद राजेश मिश्रा तथा इमरान मसूद को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया है। उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष के शुरू में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं ।
इसके पहले सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और यूपी कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद के बीच राज बब्बर को लेकर चर्चा हुई और दोपहर में प्रियंका गांधी, गुलाम नबी आजाद के घर बातचीत करने पहुचीं, लेकिन पार्टी अंतिम नतीजे तक नहीं पहुच सकी। दरअसल, शाम होने तक राहुल गांधी, प्रशांत किशोर और आजाद के बीच राज बब्बर के नाम पर सहमति बन सकी। इसके बाद ऐलान किया गया।
राहुल गांधी की तरफ से राज बब्बर का नाम सबसे आगे था। वहीं, पीके चाहते थे कि शीला सीएम चेहरा हों और अध्यक्ष के तौर पर राजपूत-ब्राह्मण के बजाय ओबीसी या दलित पर दांव लगाया जाए। ऐसे में उनकी तरफ से ओबीसी वर्ग से आने वाले आरपीएन सिंह और श्रीप्रकाश जायसवाल के नाम सुझाए गए थे।
आजाद चाहते थे कि यूपी में ब्राह्मण नेता प्रमोद तिवारी और राजपूत नेता संजय सिंह की अहम भूमिका हो। जनार्दन कहा कि सीएम उम्मीदवार के नाम की घोषणा भी सही वक्त पर कर दी जाएगी।
गौरतलब है कि राज बब्बर ने आतंकी हमले में शहीद जवान के परिवार को सांत्वना देते हुए 29 जून को फिरोजाबाद में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सीना नहीं, बल्कि पेट 56 इंच का है। कश्मीर के पंपोर में 25 जून को हुए आतंकी हमले में घायल हुए फिरोजाबाद के जवान सुमन शर्मा और शहीद वीर सिंह के घर पर उन्होंने ये बातें कही थी।