7 प्राकृतिक पदार्थ जो आपके स्टैमिना को एक सप्ताह में बढ़ा देंगे

health-tipsहेल्थ डेस्क। क्या आप अक्सर थकान महसूस करते हैं? क्या आपको किसी भी छोटी मोटी बीमारी से ठीक होने में बहुत अधिक समय लगता है? यदि हाँ, तो इसका अर्थ है कि आपकी क्षमता कम हो चुकी है। स्टेमिना से तात्पर्य मनुष्यों की नियमित कार्यों को आसानी से करने की क्षमता से है।
स्टेमिना को सहन शक्ति, उर्जा, चेतना आदि भी कहा जाता है तथा मनुष्यों को सामान्य जीवन जीने के लिए यह बहुत आवश्यक घटक है। यदि आपके पास पर्याप्त उर्जा नहीं होगी तो आप काम नहीं कर पायेंगे जिससे आपके जीवन की गुणवत्ता में कमी आयेगी। यदि आपके पास पर्याप्त स्टेमिना नहीं है तो कसरत करना, काम पर जाना, लोगों से मिलना जुलना और यहाँ तक कि सेक्स करना भी आपको बहुत कठिन लगेगा।
अत: कुछ ऐसे पदार्थों के बारे में जानें जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करके कर एक सप्ताह में अपना स्टेमिना बढ़ा सकते हैं।
1. शकरकंद: शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं तथा शरीर में उर्जा के निर्माण के लिए कार्बोहाइड्रेट की अत्यंत आवश्यकता होती है।
2. केला: केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में कुछ विशेष प्रकार के हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाता है जिससे शरीर में उर्जा का स्तर बढ़ता है। यहाँ तक कि कसरत करने से पहले भी केले का सेवन किया जाता है।
3. कॉफ़ी: कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता है जो केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके उसे सक्रिय रखता है। इससे आपका शरीर पूरे दिन सक्रिय और उर्जा से भरा हुआ रहता है।
4. एवोकैडो: एवोकैडो एक विशेष फल होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर को अनुकूल स्तर की ऑक्सीजन प्रदान करता है जिसकी आवश्यकता शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं को होती है। इस प्रकार यह आपके स्टेमिना को बढ़ाता है।
5. अंडा: अंडा नाश्ते में खाया जाने वाला ऐसा पदार्थ है जो आपको दिन भर उर्जावान बनाये रखता है क्योंकि इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इस प्रकार यह आपकी चयापचय को बढ़ाता है।
6. ओट्स: ओट्स नाश्ते में खाया जाने वाला एक अन्य पदार्थ है जिसमें कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तथा यह आपके स्टेमिना के स्तर को दिन भर बनाए रखता है।
7. पीनट बटर: पीनट बटर में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों ही आपके उर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं तथा मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं।