मोदी बोले: कंधे से कंधा मिलाकर चलें राज्य

pm16july

नर्ई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अंतरराज्यीय परिषद की बैठक हुई। बैठक की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से हुई।
मोदी ने कहा इंटर स्टेट काउंसिल एक ऐसा मंच है जिसका इस्तेमाल नीतियों को बनाने और उन्हें लागू करने में किया जा सकता है। 2006 के बाद ये बैठक नहीं हो पाई, लेकिन मुझे खुशी है कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह जी ने इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का प्रयास किया।
पीएम मोदी ने इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा वाजपेयी जी ने कहा था भारत जैसे लोकतंत्र में से ही नीतियां बन सकती हैं जो जमीनी सच्चाई का ध्यान रखती हों। देश का विकास तभी संभव है जब केंद्र और राज्य सरकारें कंधे से कंधा मिलाकर चलें। जनता के हितों पर बात करने के लिए,मुश्किलों के निपटारे के लिए,मिलकर फैसला लेने के लिए यह मंच बेहतरीन उदाहरण है।
मोदी ने कहा कि पंचायतों और स्थानीय निकायों को 14वें वित्त आयोग की अवधि में 2 लाख 87 हजार करोड़ रुपए की रकम मिलेगी जो पिछली बार से काफी अधिक है। उन्होंने केरोसिन की बचत योजना के लिए कर्नाटक की सरकार को बधाई भी दी। उन्होंने कहा अन्य राज्यों को भी ऐसे उदाहरणों से सीखना चाहिए।
वहीं बैठक में मौजूद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र और राज्यों के संबंधों को नई दिशा मिली है। सभी राज्यों के समान विकास के बिना देश का विकास अधूरा है। राष्ट्र के विकास में केंद्र और राज्य दोनों की अहम भूमिका है।’
बता दें इस बैठक में देश के लगभग सभी राज्यों के मुख्यमंत्री जुटे थे। हालांकि कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और उत्तर प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव इस बैठक में शामिल नहीं हुए।