राजनाथ बोले: कश्मीर में आतंकवाद पाक की देन

rajnath singhनई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में आंतरिक सुरक्षा और कश्मीर के मुद्दे पर जवाब देते हुए कहा कि मैं कश्मीरियों की देशभक्ति पर कोई संदेह नहीं करता।
उन्होंने कहा कि विपक्ष ने आरोप लगाया कि कश्मीर जल रहा था और प्रधानमंत्री मोदी विदेश में थे। मैं बताना चाहूंगा कि विदेश में होने के बावजूद वह लगातार मेरे संपर्क में थे। पीएम मोदी कश्मीर के हालात पर चिंतित थे और लगातार अपने सुझाव भी दे रहे थे। विदेश से वापस आते ही पीएम ने पहली मीटिंग कश्मीर मुद्दे पर की।
उन्होंने कहा कि विविधता में एकता भारत की खासियत है और हम इसे बनाए रखेंगे। कश्मीर भारत का मुकुट है। मैं मानता हूं कि इसे हमारे पड़ोसी देश की नजर लग गई है। कश्मीर में अगर आतंकवाद है तो पाकिस्तान की वजह से है। जो पाकिस्तान मजहब के नाम पर हमसे अलग हुआ था, अब हमें ही अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान को भारत के मुसलमानों के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।
राजनाथ सिंह ने लोकसभा में अटल बिहारी वाजपेयी की कविता चिंगारी का खेल बुरा होता है, औरों के घर आग लगाने का सपना अपने ही घर में खड़ा होता है सुनाकर कश्मीर मुद्दे पर जवाब दिया। उन्होंने कहा कि में कश्मीर में शहीद होने वाले हर जवान की मौत का गहरा अफसोस है। कुछ लोग हमारे जवानों की मौत पर जश्न मनाते हैं, इसे हैवानियत की मानसिकता नहीं तो फिर क्या कहा जाए?
कश्मीर के हालात सरकार अकेले नहीं सुधार सकती। सबको मिलकर कोशिश करनी होगी। सभी सरकारों ने कश्मीर की हालत सुधारने की कोशिश की, इसमें कोई शक नहीं है। पाकिस्तान चाहता है कि घुसपैठ में बढ़ोत्तरी हो लेकिन मुझे गर्व है कि हमारे जवानों ने लगातार उनकी कोशिश को नाकाम किया है।