रियो में शुरू हुआ खेलों का महाकुंभ

rio-2016-olympics-marketingरियो डि जेनेरियो। रियो ओलंपिक का रंगारंग उद्घाटन समारोह ब्राजील के मकाराना स्टेडियम में भारतीय समय अनुसार सुबह 4 बजे हुआ। स्टेडियम में उद्घाटन समारोह को देखने के लिए बड़ी तादात में लोग इक्ठ्ठा हुए। पूरे ओलंपिक सेरेमनी में ब्राजील की संस्कृति और परंपरा का अनोखा रंग देखने को मिला। साउथ अमरीका में पहली बार ओलंपिक हो रहा है। इसे समर ओलंपिक के नाम से जाना जाता है और इसके ठीक बाद रियो में ही पैरालम्पिक खेलों का आयोजन किया जाएगा।
बीजिंग ओलंपिक के गोल्ड मेडल विनर अभिनव बिंद्रा ने 119 एथलीट्स की भारतीय टीम को लीड किया। बता दें कि रियो में कुल 43 गेम्स होंगे। रियो के 32 स्टेडियम के अलावा ब्राजील के 5 और शहरों में गेम्स होंगे। बीजिंग में भारत ने 3, लंदन ओलंपिक में 6 मेडल जीते थे। इस बार 12 मेडल की उम्मीद की जा रही है। पहले दिन 7 बड़े इवेंट में लिएंडर पेस, जीतू राय और सोनिया मिर्जा जैसे प्लेयर्स हिस्सा लेने वाले हैं।
अभिनव बिंद्रा ने की भारतीय दल की अगुवाईभारतीय दल 95वें नंबर पर आया। बीजिंग ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा भारतीय सदस्यों के ध्वज वाहक थे। रियों ओलंपिक में 28 खेलों में कुल 306 स्पर्धाओं में खिलाड़ी भाग लेंगे। और 206 देशों के 11,000 से ज्यादा एथलीट रियो ओलंपिक में अपने हाथ आजमाएंगे।