कश्मीर घाटी में हिंसा का दौर जारी: 3 की मौत

KASHMIR_BURHAN_PROTEST_श्रीनगर। कश्मीर घाटी में कफ्र्यू के बावजूद ताजा हिंसक विरोध-प्रदर्शन के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। अलगाववादियों द्वारा आहूत विरोध मार्च के मद्देनजर शुक्रवार को प्रशासन ने श्रीनगर में कफ्र्यू लगाया था। वहीं देर रात फिर हिंसा भड़क गई, जिसके बाद सुरक्षा बलों की कार्रवाई में तीन लोगों की मौत हो गई।
बडगाम जिले के चदूरा और खान साहिब इलाक़े में दो लोग मारे गए हैं, जबकि सोपोर जिले में भी सुरक्षाबलों के साथ झड़प में एक की मौत हुई है। पिछले चार हफ्तों में सुरक्षाबलों की फायरिंग में 54 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि तीन हजार से ज्याादा लोग घायल हुए हैं। पैलेट गन की वजह से 100 से ज्यादा लोगों के आंखों की रोशनी चली गई है।
पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि जुमे की नमाज के बाद अशांत घाटी में कई जगहों पर विरोध-प्रदर्शन किए गए, जिसके कारण श्रीनगर तथा दक्षिण एवं उत्तर कश्मीर के क्षेत्रों में हिंसक झड़पें हुईं। बडग़ाम के नागम गांव में एक अनियंत्रित भीड़ ने सुरक्षाबलों पर पथराव कर दिया, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने गोलीबारी की और पैलेट गन चलाकर भीड़ को तितर-बितर किया।
एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस दौरान लगभग 30 प्रदर्शनकारी घायल हो गए। उत्तर कश्मीर के सोपोर में कम से कम 50 लोग घायल हुए, जो बीते एक महीने की अशांति के दौरान तुलनात्मक रूप से शांत रहा था। पुलिस ने कहा कि आक्रोशित लोग सुरक्षाबलों से भिड़ गए, जिसके कारण पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवानों को बल प्रयोग करना पड़ा।