पीएम मोदी बोले: गौरक्षा के नाम पर दुकान चलाने वालों पर आता है गुस्सा

pm modiनई दिल्ली। इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित टॉउनहाल बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गौरक्षा के नाम पर दुकान खोलने वालों पर मुझे गुस्सा आता है। रात में गोरखधंधा करने वाले दिन में गौरक्षा का चोला पहनकर निकलते हैं। पीएम मोदी ने राज्य सरकारों से कहा कि कथित गौरक्षकों के खिलाफ डोजियर निकालें।
माईगोव डॉट इन के दो साल पूरे होने के अवसर पर पीएम मोदी ने जनता से सीधा संवाद किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने पीएमओ ऐप का उद्धाटन किया। ऐप से 10 भाषाओं में पीएमओ की जानकारी है। इससे पहले पीएम ने मन की बात कार्यक्रम में सुझाव देने वालों को सम्मानित किया।
लोगों के सवालों का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक से जनभागीदारी बढ़ी है। चुनाव जीतने के बाद सरकार अगले चुनाव के बारे में सोचती है और ज्यादा वोट के बारे में सोचती है। अगर हम गुड गवर्नेंस पर फोकस नहीं करेंगे तो आम आदमी का जीवन नहीं बदलेगा। विकास और गुड गवर्नेंस से ही जीवन में बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि गुड गवर्नेंस में जिसकी जो जिम्मेदारी है, उससे उस जिम्मेदारी का हिसाब मांगना चाहिए।
उन्होंने कहा कि देश में बदलाव लाने के लिए नीति-निर्णयों का आखिरी लाभार्थी तक पहुंचना पड़ेगा। सरकार का हस्तक्षेप जितना कम हो उतना अच्छा होगा। तकनीकी और गुड गवर्नेंस से किसानों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकारों को अपने आप को बदलना होगा। तय समय में जनता की समस्या का निपटारा होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रिवेंटिव हेल्थ केयर पर ध्यान देना होगा। भारत सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में से एक है।अगर हम 30 साल तक 8 फीसदी की दर से विकास करते रहे तो हम दुनिया में शीर्ष पर होंगे। अगर सरकार का खजाना भरा होगा तो विकास कार्य ज्यादा होंगे।
टाउनहॉल कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि गांव में बहुत ताकत है, गांव को हमें मरने नहीं देना चाहिए।आत्मा गांव की हो और सुविधा शहर की होनी चाहिए। गांवों में शहरों की तरह सुविधाएं मिले इसके लिए अर्बन मिशन शुरू किया गया है।
नए आइडिया देने वालों को प्रधानमंत्री ने सम्मानित किया। 2 हजार लोगों को इस कार्यक्रम में बुलाया गया था। पीएम मोदी ने ऐप बनाने वाले छह छात्रों को भी सम्मानित किया।