राजनाथ से मनमानी के बाद पाकिस्तान की कश्मीर पर नई चाल

indo pakइस्लामाबाद (आरएनएस)। पाकिस्तान कश्मीर पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अपने ही मुल्क में राजनाथ सिंह से अपमानजनक व्यवहार करने के बाद उसने एक और चाल चली है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहाकार सरताज अजीज ने शुक्रवार को इंटरनैशनल एनजीओ डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर से अनुरोध किया है कि वह कश्मीर में तत्काल मेडिकल सहायता मुहैया कराए। अजीज ने कहा कि इंडियन आर्मी की आक्रामकता के कारण कश्मीर में हजारों लोग जख्मी हुए हैं और उन्हें मेडिकल मदद नहीं मिल रही है।
इसके पहले पाकिस्तान ने भारतीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ सम्मनाजनक व्यवहार अपने मुल्क में नहीं किया था। सिंह जिस होटल में रुके थे वहां आतंकी संगठन से जुड़े लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इसके साथ ही राजनाथ सिंह की स्पीच को सेंसर्ड कर दिया गया। राजनाथ के दौरे पर पाकिस्तान ने लंच का आयोजन किया था लेकिन इसके होस्ट पाकिस्तानी गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान पहले ही गायब हो गए थे। इसके बाद राजनाथ बिना लंच किए ही वतन लौट आए थे।
अजीज ने इस इंटरनैशनल एनजीओ के प्रेजिडेंट को चि_ी लिख औपचारिक अनुरोध किया है। इस मामले में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भी एक बयान जारी किया है। बयान में कहा गया है कि भारत के हिस्से वाले कश्मीर में मेडिकल इमर्जेंसी का माहौल है।
पाकिस्तान ने कहा, भारत के कब्जे वाले कश्मीर में डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर को तत्काल कदम उठाना चाहिए। यहां भारतीय सुरक्षाकर्मियों के अत्याचार के कारण भारी संख्या में निहत्थे लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। अजीज ने खास कर कहा कि सैकड़ों लोगों की आंखों में गभीर चोट आई है लेकिन भारत ने इलाज की सुविधा मुहैया नहीं कराई है। उन्होंने कहा कि पेलट गन के इस्तेमाल के कारण सैकड़ों कश्मीरी जख्मी हुए हैं।
भारतीय सुरक्षाकर्मियों के हाथों दक्षिणी कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हिंसा भड़क गई थी। हिसंक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों की झड़प में कई लोगों की मौत भी हुई है। अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है। पाकिस्तान ने बुरहान वानी को शहीद घोषित किया है। उसने बुरहान के समर्थन में ब्लैक डे भी मनाया था।
पाकिस्तान कश्मीर को लेकर कुछ ऐसी हरकतें कर रहा है जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में आयोजित सार्क देशों के गृह मंत्रियों की कॉन्फ्रेंस में भारतीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी गए था। पाकिस्तान ने राजनाथ सिंह के साथ अपमानजनक व्यवहार किया है। इसे लेकर भारतीय संसद में सभी पार्टियों ने पाकिस्तान की निंदा की है।