लोकसभा में हंगामे से मुलायम हुए कठोर

Mulayam 11 octनई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के मुद्दे पर लोकसभा मे सप्ताह भर से जारी हंगामें और नारेबाजी के बीच सपा प्रमुख मुलायम सिंह सोमवार को सदन की कार्यप्रणाली से नाराज हो गए। उन्होंने लोकसभा के स्पीकर सुमित्रा महाजन से कहा कि इस प्रकार हंगामें के बीच कैसे सदन चलाया जा रहा है? हमने बड़े-बड़े स्पीकर देखे हैं। हालांकि महाजन ने उनके आरोप का सख्त विरोध किया। कहा, कोई भी बात होती है तो सभी पार्टियो के नेताओं को बुलाकर विचार-विमर्श किया जाता है।
शून्यकाल मे वाईएसआर कांग्रेस के सदस्यों द्वारा आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर आसन के समक्ष नारेबाजी हो रही थी। इस बीच, मुलायम सिह खड़े हुए और आसन से बोले कि कभी हम लोगों को भी बोलने का मौका दे।
इस पर जब अध्यक्ष ने उनकी बात को हंसी मे उड़ाने का प्रयास किया तो मुलायम सिंह आक्रोशित हो गए। उन्होंने कहा कि आप हंसी मे हमारी बात को टाल रही हैं। लोकतंत्र बातचीत से ही चलता है। बड़े-बड़े स्पीकर देखें हैं हमने। उन्होंने सदन संचालन के तौर तरीकों पर सवाल किया।
इस पर अध्यक्ष सकते मे आ गईं। उन्होंने नाराजगी के साथ कहा कि आप इस प्रकार बात मत करिए। मैनें किसी को बोलने की अनुमति नही देने की बात कभी नही कहीं। स्पीकर ने कहा कि मैं नियमों का अनुसरण कर रही हूं, जो स्वयं सदन ने बनाए है। मैं राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ विचार-विमर्श करती हूं।’
उन्होंने कहा कि विला मंत्री दो बार इस मुद्दे पर बोल चुके है। यह संभव नही है कि हर मुद्दे का समाधान निकल जाए।