यूपी में और मजबूत होगी डॉयल 100 सेवा

dgp upलखनऊ। यूपी के डीजीपी एस. जावीद अहमद ने डायल-100 परियोजना के कार्य को अत्यन्त महत्वपूर्ण बताते हुये कहा है कि इससे जिलों में पुलिस पट्रोलिंग को सुदृढ़ बनाने के साथ-साथ वहां की पुलिसिंग को भी चुस्त-दुरूस्त बनाने मे मदद मिलेगी। उन्होंने जिला प्रशासन के सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकरियों से अपेक्षा की है कि वह इसे पूर्ण रूप से सफल बनाने लिये पूरे मनोयोग से जुटें। जिले के सभी पुलिस प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने यहां डायल-100 प्रकोष्ठ का गठन कर वहां से इस योजना के समन्वय का कार्य सुनिश्चित करें।
श्री एस0 जावीद अहमद ने जिले के सभी पुलिस प्रभारियों को यह भी निर्देशित किया है कि वह डायल-100 के लिये मांगी जा रही सभी सूचनाएं सही व समय से भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि मास्टर ट्रेनर हेतु ऐसे पुलिस निरीक्षक एवं उपनिरीक्षक चयनित किये जाये जो इस कार्य के लिये पूरी लगन और निष्ठा से कार्य करने के लिये समर्पित हों। श्री अहमद ने कहा कि जिलों मे आयोजित होने वाले प्रशिक्षण के लिये सभी जरूरी प्रबन्ध पहले से ही सुनिश्चित किये जाये ताकि प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की बाधा न आ सके।
पुलिस महानिदेशक, एस0 जावीद अहमद की अध्यक्षता में आज योजना भवन से इस सम्बन्ध में वीडियो कान्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया, जिसमे जोनल आई0जी0, रेंज डी0आई0जी0 तथा जिले के पुलिस प्रभारियों ने भाग लिया। इस योजना के प्रथम चरण में आगामी 29 अगस्त से सभी रेंज मुख्यालयों पर फील्ड के पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
अपर पुलिस महानिदेशक, कानून-व्यवस्था श्री दलजीत सिंह चैधरी ने कहा कि कौन सा गांव किस थाने मे पड़ता है इसकी सूची सभी जिलों को उपलब्ध कराई गई है। साथ ही साथ प्रदेश के सभी थानों की सीमाओं का डिजिटल मैप पर सीमांकन किये जाने हेतु कौन सा गांव किस थाना क्षेत्र में पड़ता है उसकी पुष्टि सभी जिलो से कराई जा रही है तथा पुलिसिंग की दृष्टि से जरूरी स्थलों आदि का विवरण भी तैयार किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के थानों के बारे में भी जरूरी सूचनाओं का स्केच मांगा गया है। उन्होंने बताया कि डायल-100 योजना के क्रियान्वयन में लगाये जाने वाले पुलिस कर्मियों के गहन प्रशिक्षण की तैयारी की गयी है।
अपर पुलिस महानिदेशक, यातायात श्री अनिल अग्रवाल ने बताया कि जनपदों मे प्रशिक्षण कार्य चयनित पुलिस निरीक्षकों एवं उपनिरीक्षकों द्वारा प्रदान किया जायेगा, जिनके साथ इस परियोजना के क्रियान्वयन में लगी एजेन्सी के कर्मी भी रहेंगे। इस कार्य के लिये चयनित पुलिस निरीक्षकों एवं उपनिरीक्षकों को आगामी 16 अगस्त से लखनऊ में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा, जो मास्टर ट्रेनर के रूप मे प्रथम चरण में सभी रेंज मुख्यालय के 18 जिलों तथा द्वितीय चरण में 30 जिलों में प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
श्री अग्रवाल ने बताया कि इस सम्बन्ध मे एक ”एप्पÓÓ (न्च्.100 ळप्ै.।च्च्) का निर्माण भी कराया जा रहा है जोकि अन्तिम चरण मे है, जिसे 14 अगस्त को अपलोड कर दिया जायेगा। इसके अलावा यातायात निदेशालय के अधिकारी हर जोनल मुख्यालय पर जाकर अलग से भी बैठक कर विचार विमर्श करेगें एवं जरूरी जानकारी उपलब्ध करायेगें।