ज्यादा सेक्स से हो सकती है मेमोरी लॉस

Sex-dream-हेल्थ डेस्क। क्या आप ज्यादा सेक्स करते हैज्अगर हां तो सावधान हो जाइए क्योंकि ज्यादा सेक्स करने से आपकी याददाश्त भी जा सकती है। एक रिसर्च से पता चला है कि ज्यादा एक्साइटमेंट के साथ सेक्स करने से मैमोरी अस्थायी रुप से जा सकती है। यह बात कुछ अजीब लगती है लेकिन सह सच है। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान याददाश्त खोने की यह बीमारी लोगों को चौंका रही है।
रियल लाइफ रिसर्च से पता चला है कि सेक्स की पोजीशन में स्मृति का एक हिस्सा या ज्यादातर पिछले 24 घंटे या उतने समय के साथ जुड़ी स्मृतियों को पूरी तरह मिटा देता है। सेक्स से संबंधित स्मृति हानि के चलते प्रभावित व्यक्ति को नई यादों को बनाए रखने में भी कठिनाई होती हैं। हालाकि यह हालत केवल सौ हजार में से तीन से पांच के आसपास लोगों को प्रभावित करती है। पर ये भी सच है कि ज्यादातर ऐसे मामलों में लक्षण नहीं दिखते है।
सेक्स संबंधित स्मृति हानि के लिए क्षणिक वैश्विक स्मृतिलोप यह विशिष्ट शब्द हैं, जिसके लक्षणों में अचानक स्मृति हानि शामिल हैं, जो अक्सर क्षणिक होती हैं। सेक्स आपकी स्मृति अस्थायी रूप से मिटा सकता हैं, लेकिन इस रोग के साथ जुड़े कोई दुष्प्रभाव नही हैं। इसके लक्षण कुछ घंटे में चले जाते हैं। स्मृति मिट गयी है, इसका यह मतलब नहीं है कि रोगियों के सामान्य व्यवहार और विचार शैली में बदल आ जाएगा। वे उतने ही हँसमुख और बातूनी रहेगें। उनकी मानसिक सतर्कता में भी कोई कमी नही होगी। इसलिए, स्मृति खोने के अलावा, वहाँ कोई भी स्पष्ट असामान्यता दिखाई नहीं देती है।
सेक्स से होने वाली ये बीमारी पचास से साठ साल की आयु के बीच के व्यक्तियों में देखी गई हैं। पर ये भी कोई स्?थापित नियम नहीं है कि ऐसा कम आयु के व्यक्तियों के साथ भी हो सकता है। इस बात की पूरी संभावना है कि 45 से 50 से कम आयु के लोगों को भी ऐसा अनुभव हो सकता है।