जम्मू-कश्मीर में फिर हालात खराब: हिंसा में 5 की मौत

KASHMIR_BURHAN_PROTEST_श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में फिर से हिंसा भड़क गई है। मंगलवार को मध्य कशमीर के बडगाम जिले में प्रदर्शन कर रहे अलगाववादियों ने सुरक्षा बलों पर पथराव करना शुरू कर दिया। मंगलवार को सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच भड़की इस हिंसा में करीब 5 युवाओं की मौत हो गई। इस हिंसा में करीब 15 से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं। आज घाटी में भड़की हिंसा के बाद यहां मरने वालों का आंकडा 59 तक पहुंच गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को सुबह मगम क्षेत्र में युवाओं का एक दल सीआरपीएफ की गाड़ी पर पथराव करने लगा। सुरक्षा बलों ने खुद की सुरक्षा में गोली चलाई। इस मुठभेड़ में एक युवा ने वहीं दम तोड़ दिया जबकि 7 प्रदर्शनकारियों को गंभीर चोट आई। इनमें से दो की हालत अभी गंभीर बनी हुई है। इस दौरान पूरे श्रीनगर और अनंतनाग जिले में लगातार 39वें दिन भी कफ्र्यू लगा हुआ है। इस हिंसा के बाद घाटी के हालात और भी ज्यादा नाजुक हो गए हैं। हिजबुल कमांडर बुरहान की मौत के बाद से जारी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार को सुरक्षा बलों ने हालात को नियंत्रण करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और हवाई फायरिंग की। इसी दौरान 5 लोगों की मौत हो गई हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
वहीं दूसरी ओर सोमवार रात अलगाववादियों के ब्लैक डे मनाने के आह्वान पर श्रीनगर के बटमालू इलाके में सैकड़ों लोग प्रदर्शन कर रहे थे। घाटी में कफ्र्यू के चलते स्कूल, कॉलेज, प्राइवेट ऑफिस और ट्रांसपोर्ट भी पूरी तरह से बाधित है। घाटी में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं भी बाधित है। मामले की गंभीरता को देखते हुए इलाके में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
मंगलवार सुबह को भी लोगों ने युवक की मौत को लेकर प्रदर्शन किया। कश्मीर घाटी में एक महीने बीत जाने के बाद भी हालात सामान्य नहीं होने के चलते गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में कश्मीर के हालात पर चर्चा के लिए उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है। बैठक में सुरक्षा सलाहकार अजीत डोंभाल, गृह सचिव और आईबी के डायरेक्टर शामिल हुए। बैठक में घाटी के हालात को सामान्य करने के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई।