रक्षाबंधन पर सीएम अखिलेश ने दिया विद्या धन का तोहफा

cm17 augलखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि रक्षा बन्धन से पूर्व प्रदेश की करीब 90 हजार मेधावी छात्राओं को कन्या विद्या धन योजना के तहत, 30-30 हजार रुपये का चेक वितरित किया जा चुका है। इस योजना के तहत प्राप्त धनराशि से मेधावी छात्राओं को अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यद्यपि इस योजना को भ्रष्टाचार रहित ढंग से लागू करने का प्रयास किया गया है, इसके बावजूद यदि कहीं से शिकायत प्राप्त होती है तो जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मुख्यमंत्री आज यहां उ0प्र0 संगीत नाटक अकादमी के सभागार में आयोजित ‘कन्या विद्या धन वितरण-2016Ó समारोह को सम्बोधित कर रहे थे, जिसमें योजना के तहत जनपद लखनऊ के लिए इण्टरमीडिएट/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कुल 2,023 मेधावी लाभार्थी छात्राओं में से 554 को चेक वितरित किया गया। शेष छात्राओं को एक अन्य कार्यक्रम में चेक वितरित किया गया। इस मौके पर सांसद श्रीमती डिम्पल यादव भी उपस्थित थीं।
मुख्यमंत्री ने स्वयं 45 छात्राओं को चेक वितरित करते हुए कहा कि तत्कालीन समाजवादी सरकार के कार्यकाल में शुरु की गयी ‘कन्या विद्या धन योजनाÓ की धनराशि को वर्तमान राज्य सरकार ने 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 30 हजार रुपये करने का काम किया है। आगामी वर्षों में वित्तीय संसाधन को देखते हुए इस धनराशि में और अधिक बढ़ोत्तरी करने का प्रयास किया जाएगा।
श्री यादव ने कहा कि जिस प्रकार से कन्या विद्या धन योजना के माध्यम से प्रदेश की मेधावी छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने का काम किया जा रहा है। उसी प्रकार से नि:शुल्क लैपटॉप वितरित कर छात्र-छात्राओं को तकनीकी रूप से उच्च शिक्षा के लिए सशक्त बनाया जा रहा है। उन्होंने राज्य सरकार की नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना को दुनिया की सबसे बड़ी नि:शुल्क लैपटॉप वितरण योजना बताते हुए इसके आलोचकों की समझ पर सवाल खड़ा किया। उन्होंने कहा कि यह योजना आगामी वर्षों में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था एवं ग्रामीण परिवेश को आमूल-चूल रूप से बदल देगी। समाजवादी सरकार द्वारा संचालित अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे केवल 2 नगरों को जोडऩे वाली परियोजना ही नहीं है, बल्कि यह ग्रामीण एवं शहरी अर्थव्यवस्था को जोडऩे का काम करेगी। इससे डोर-टू-डोर कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा। इस परियोजना के सम्भावित परिणामों को ध्यान में रखते हुए ही राज्य सरकार ने पूर्वांचल समाजवादी एक्सप्रेस-वे परियोजना पर काम शुरु किया है। उन्होंने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा कि पहले अमेरिका ने सड़कें बनायी फिर सड़कों के माध्यम से ही अमेरिका विकसित राष्ट्र बना।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां राज्य सरकार नगरों में साइकिल ट्रैक बनाने का काम कर रही है, वहीं सार्वजनिक यातायात में सुधार के लिए लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद सहित कई नगरों में मेट्रो रेल परियोजना पर भी काम कर रही है। इससे प्रदेश की जनता एवं विशेष रूप से नौजवानों को काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में जेण्डर इक्वल्टि की बात की जाती है। लेकिन प्रदेश सरकार इस क्षेत्र में अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जो काम किया है वह अन्य सरकारों के लिए एक चुनौती है।
श्री यादव ने कहा कि जनता से किये गये वादों को पूरा करने की समाजवादी प्रतिबद्धता से अन्य राजनैतिक दलों में घबराहट है। ‘1090Ó वीमेन पावर लाइन योजना के माध्यम से लाखों महिलाओं एवं छात्राओं को समय पर सहायता पहुंचायी गयी। इसी प्रकार, ब्रिटेन एवं अमेरिका जैसे देशों की तर्ज पर डायल ‘100Ó योजना शुरु होने जा रही है, जिसके तहत जरूरत पडऩे पर 10 से 15 मिनट में पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने रक्षा बन्धन से पूर्व वृक्षा-बन्धन का कार्यक्रम आयोजित किया, जिसके तहत एक दिन में 5 करोड़ से अधिक पौधे रोपित कर राज्य सरकार ने पूरी दुनिया में एक रिकॉर्ड कायम किया है। निश्चित रूप से आगामी वर्षों में राज्य सरकार के इस कार्य का असर प्रदेश के पर्यावरण पर सकारात्मक रूप से दिखायी पड़ेगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्री बलराम यादव ने कहा कि देश की यह पहली राज्य सरकार है, जिसने घोषणा-पत्र के आधार पर बहुमत प्राप्त किया और घोषणा-पत्र को पूरी तरह लागू किया। उन्होंने कहा कि कन्या विद्या धन योजना के तहत उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद, सी0बी0एस0ई0, आई0सी0एस0ई0 के साथ-साथ उ0प्र0 मदरसा परिषद तथा उ0प्र0 संस्कृत शिक्षा परिषद की इण्टरमीडिएट स्तर की उत्तीर्ण मेधावी छात्राओं को लाभान्वित किया जा रहा है। कार्यक्रम को समाज कल्याण मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी एवं मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार श्री आलोक रंजन ने भी सम्बोधित किया।
मुख्य सचिव श्री दीपक सिंघल ने इस योजना के प्रति मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धता का उल्लेख करते हुए कहा कि कन्या विद्या धन जैसी योजना केवल उत्तर प्रदेश में ही चलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि आज ही मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों को ड्रेस, एवं पुस्तकों की तरह नि:शुल्क स्कूल बैग देने का निर्णय लिया गया है, जिससे करीब 1 करोड़ 85 लाख बच्चों को सीधे लाभ पहुंचेगा।