लखनऊ के गोमती तट पर बनेगा इंटरनेशनल चिल्ड्रेन पार्क

gomti riverलखनऊ। यूपी के मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि गोमती नदी के तट पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का चिल्डेऊन पार्क पर्यटन विभाग के सहयोग से बनवाया जाये। उन्होंने गोमती रिवर फ्रन्ट के किनारे लगभग 02 हजार पौधों का वृक्षारोपण वन विभाग से कराने हेतु आवश्यक धनराशि सिंचाई विभाग द्वारा वन विभाग को स्थानांतरित कर आगामी 15 दिन के अन्दर वृक्षारोपण कार्य पूर्ण कराया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि गोमती रिवर फ्रन्ट के यथासमय आवश्यक कार्यों को पूर्ण कराने हेतु गोमती रिवर फ्रन्ट विकास प्राधिकरण का गठन किये जाने हेतु आवश्यक प्रस्ताव विभागीय मंत्री के माध्यम से मा0 मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाये। उन्होंने कहा कि गोमती रिवर फ्रन्ट के मैदान में आगामी 02 अक्टूबर को क्रिकेट मैच का आयोजन कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में गोमती रिवर फ्रन्ट के कार्यों की समीक्षा करते हुये विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि गोमती रिवर फ्रन्ट डेवलपमेन्ट के कार्यों में गति लाने हेतु 03 शिफ्टों में अभियन्ताओं की ड्यूटी लगाकर उनके नाम व पद नाम से मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी को अवगत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विगत कुछ समय से गोमती नदी के कार्यों में धीमी गति से कार्य कराया जा रहा है जो असन्तोषजनक है। उन्होंने कहा कि गोमती रिवर फ्रन्ट के अवशेष कार्यों को आगामी 02 अक्टूबर एवं 30 नवम्बर तक पूर्ण कराने हेतु टाइमलाइन निर्धारित कर पारदर्शिता के साथ तीव्र गति लाई जाये। उन्होंने क्रूज बोट तथा बजरों की उपलब्धता कराये जाने के भी निर्देश दिये।
श्री सिंघल ने गोमती नदी के किनारे कल्चरल एवं फूड फेस्टिवल सहित अन्य फेस्टिवलों का आयोजन कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने गोमती नदी के किनारे आम नागरिकों को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने हेतु स्पष्ट दृृश्य स्थलों पर मानचित्र एवं साइन बोर्ड भी लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गोमती नदी के किनारे क्लीन एवं ग्रीन वातावरण बनाये जाने के साथ-साथ जन सुविधा हेतु आधुनिक प्रसाधन कक्ष, पेयजल की उपलब्धता एवं विशेष स्वच्छता प्रबन्ध किये जाने हेतु स्पष्ट निर्देश दिये और कहा कि यह सभी कार्य 01 माह के भीतर मानक के अनुरूप पूर्ण करा लिये जायें।