हिल स्टेशनों पर सैरसपाटे: इन बातों का रखें ध्यान

himachalफीचर डेेस्क। हिल स्टेशन पर छुट्टियां बिताने जाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। हरे-भरे पड़ाह और सुनहरी वादियों के बीच दोस्तों और परिवारवालों के साथ समय बिताना वाकई बेहद उत्साहजनक होता है। लेकिन इस दौरान जरा-सी लापरवाही मुसीबत का सबब बन सकती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर अपनी इन छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं।
रात में न करें ट्रैवल
अगर आप अपने पर्सनल व्हीकल में निकले हैं और खुद ही ड्राइव कर रहे है तो रात को ट्रैवल करने का प्लान मत रखिए। खासतौर पर दिसंबर से जनवरी के बीच। हिल स्टेशन्स की धुंध कभी भी बढ़ सकती है, ये आपकी उम्मीद पर शायद ही कभी खरी उतरे। इसलिए जैसे ही सूरज ढले आप किसी होटल में रुक जाइए। आगे का सफर सुबह होने पर भी शुरू करें।
खुद बनें अपने गाइड
जब आप हॉलिडेज़ में हिल स्टेशन जाएं तो गाइड से प्रभावित न हों। गाइड के पास कुछ ऐसी जगहों की लिस्ट होती है, जो आपको शायद पसंद न आएं और आपका समय भी बर्बाद हो। इसलिए किसी भी जगह पर जाने से पहले वहां के दर्शनीय स्थलों की जानकारी पहले ही जुटा लें। अगर वहां पहुंच कर किसी जगह को तलाशने में परेशानी हो तो स्थानीय लोगों की मदद लें। ऐसे में यह भी हो सकता है कि आपको कोई अनजान और खूबसूरत जगह देखने को मिल जाए।
खाना छोटी शॉप्स से ले
हर हिल स्टेशन की कुछ खास डिश मशहूर होती हैं, उन्हें जरूर ट्राई करें। अगर आप स्थानीय स्वाद का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो छोटे ढाबों में खाना खाइए। यहां आपको खाना सस्ता भी पढ़ेगा। इसके अलावा अपने साथी पानी की बॉटल जरूर रखें।
आपातकालीन नंबरों की रखें जानकारी
आप जहां भी जा रहे हैं वहां के एमरजेंसी नंबरों की जानकारी जरूर रखें। पुलिस, एम्बुलेंस, डिस्टिक कंट्रोल रूम का नंबर हमेशा आपके पास होना चाहिए।
बुकिंग से पहले कर लें जांच पड़ताल
आप जिस भी होटल में ठहरने का प्लान बना रहे हैं उसके बारे में पहले से ही अच्छी तरह से पड़ताल कर लें। होटल में सिक्योरिटी, खाना आदि कैसा है इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।