लखनऊ में डेंगू का आतंक: कमिश्नर ने दिये सख्त निर्देश

dengue-feverलखनऊ (आरएनएस)। डेंगू नियंत्रण के सम्बन्ध में एक आवश्यक बैठक मण्डलायुक्त कार्यालय सभागार में मण्डलायुक्त डा0 अनूप चन्द्र पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें जिलाधिकारी राज शेखर, अपर आयुक्त प्रशासन सी0पी0एन0उपाध्याय, नगर आयुक्त उदयराज सिंह, अपर नगर आयुक्त पी0के0श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एस0 एन0एस0यादव, सभी प्रमुख चिकित्सालयों के चिकित्सा अधीक्षक आदि द्वारा प्रतिभाग किया गया। मण्डलायुक्त ने लखनऊ नगर में डेंगू के बढ़ रहे मामलों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए नगर आयुक्त एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी से वर्तमान स्थिति तथा डेंगू के रोकथाम एवं उपचार हेतु किये गये प्रबन्धों की समीक्षा की। उन्होने सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से डेंगू को एक चुनौती के तौर पर लेने तथा इसके रोकथाम, बचाव एवं इलाज हेतु उच्च गुणवत्ता की सेवाऐं सुनिश्चित कराने की अपील की। उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उन क्षेत्रों का चिन्हांकन 27 अगस्त की सायं तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिये जहां पर डेंगू का प्रकोप अधिक है और जहां पर रोकथाम हेतु प्राथमिकता पर कार्यवाही किया जाना अपेक्षित है। मण्डलायुक्त ने ऐसे चिन्हित सभी क्षेत्रों के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार कर सफाई एवं फागिंग हेतु अतिरिक्त मशीनरी एवं अतिरिक्त मैनपावर तैयार करने के निर्देश नगर आयुक्त को दिये ।
समीक्षा में नगर आयुक्त ने बताया कि फागिंग की 12 मशीने खराब है जिस पर मण्डलायुक्त ने अगले तीन-चार दिनों में उन्हे ठीक कराकर कार्यशील करने व उनका उपयोग प्रभावित क्षेत्रों में करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी से जोनवार मजिस्टेऊेट की तैनाती तत्काल करने के निर्देश दिये। उक्त मजिस्टेऊेट प्रतिदिन अपने-अपने जोन में सफाई एवं फागिंग के कार्यो का पर्यवेक्षण कर निर्धारित प्रारूप पर फोटोग्राफ एवं वीडियों क्लिप के साथ मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी महोदय को दैनिक आधार पर रिपोर्ट प्रेषित करेगें।
इसके अतिरिक्त मण्डलायुक्त ने प्रतिदिन सभी क्षेत्रों से कूड़े का उठान कर शिवरी प्लांट तथा अन्य उचित स्थानों पर ट्रीटमेन्ट हेतु डम्प कराने के निर्देश दिये । उन्होने सभी प्रमुख चिकित्सालयों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों से पर्याप्त संख्या में दवाओं की उपलब्धता एवं एलाइजा जांच हेतु किट्स की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए चिकित्सालय के वार्डो एवं मरीजों को दिये जा रहे ट्रीटमेन्ट आदि का औचक निरीक्षण करने को कहा।
उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सूचना विभाग के माध्यम से डेंगू के बचाव एवं चिकित्सालयों में उपलब्ध जांच एवं इलाज हेतु उपलब्ध सुविधाएं आदि के सम्बन्ध में जनता को जागरूक करने के लिए समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया में विज्ञापन व होर्डिग के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये ।
मण्डलायुक्त ने इस बात पर जोर दिया कि सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच एवं इलाज की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध है का व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये ताकि जनता अधिक से अधिक इन सुविधाओं का लाभ उठा सके।