एक रन ने तोड़ दिया सवा अरब लोगों का दिल

team indiaखेल डेस्क। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टी 20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला फ्लोरिडा के लाउडरहिल में खेला गया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंडीज ने लेविस की शानदार शतकीय पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 245 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 246 रन बनाने थे और लोकेश राहुल (नाबाद 110) के दम पर भारत इस स्कोर के करीब भी पहुंच गई लेकिन अंतिम गेंद पर जब जीत के लिए 2 रन चाहिए थे तब धौनी कैच आउट हो गए और भारत ने एक रन से मैच गंवा दिया। चौथी बार भारत टी-20 मैच में आखिरी गेंद पर हारा। इससे पहले इंग्लैंड (2012), श्रीलंका (2010) और न्यूजीलैंड (2009) ने भी भारत को आखिरी गेंद पर हराया है। वेस्टइंडीज ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दूसरा व अंतिम टी20 मैच रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा।
भारत को पहली सफलता जॉनसन चाल्र्स के तौर पर मिला। खतरनाक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे चाल्र्स को मो. शमी ने क्लीन बोल्ड कर दिया। उन्होंने 33 गेंदों पर 79 रन बनाए। पहले विकेट के लिए उन्होंने लेविस के साथ मिलकर 126 रन की साझेदारी की। भारत को दूसरी सफलता जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने आंद्रे रसेल को 22 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। जडेजा ने इंडीज की तरफ से शानदार शतकीय पारी खेलने वाले बल्लेबाज लेविस को अश्विन के हाथों कैच आउट करवाया। लेविस ने 49 गेंदों में 100 रन बनाए। कप्तान ब्रेथवेट 14 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद बुमराह ने पोलार्ड को 22 जबकि सिमंस को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। भारत की तरफ से जडेजा और बुमराह नो दो-दो जबकि मो. शमी को एक विकेट मिला।
भारत को पहला झटका रहाणे के रूप में लगा। उन्हें आंद्रे रसेल ने 7 रन पर ब्रावो के हाथों कैच आउट करवा दिया। भारत का दूसरा विकेट ब्रावो ने चटकाया। ब्रावो ने विराट को 16 रन पर कैच आउट करवा दिया। इसके बाद रोहित शर्मा भी पोलार्ड की गेंद पर लंबा शॉट जडऩे के प्रयास में क्लार्क को कैच थमा बैठे। रोहित ने 28 गेंदों पर 62 रनों की धुआंधार पारी खेली। इसी बीच लोकेश राहुल ने टेस्ट क्रिकेट के अपने अच्छे फॉर्म को छोटे फॉर्मेट में भी बरकरार रखा और 26 गेंदों पर शानदार अर्धशतक जड़ दिया। इसके बाद उन्होंने 46 गेंदों पर अपना शतक भी पूरा कर लिया। इसके बाद अंतिम ओवर में भारत को 8 रन चाहिए थे और देखते-देखते अंतिम गेंद पर जीत के लिए दो रनों की जरूरत थी। स्ट्राइक पर धौनी थे लेकिन धौनी ने इस गेंद को शॉर्ट थर्ड मैन दिशा में खड़े सैमुअल्स के हाथ में आसान कैच थमा दिया और भारत 1 रन से हार गया।