कश्मीर घाटी में 51 दिन बाद आज हटेगा कफ्र्यू

KASHMIR_BURHAN_PROTEST_

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 51 दिनों के बाद सोमवार को समूची कश्मीर घाटी से कफ्र्यू हटाने की घोषणा की है, जबकि श्रीनगर और पुलवामा के कुछ इलाकों में लोगों के जमा होने पर पाबंदी जारी रहेगी। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर के व्यावसायिक क्षेत्र, शहर-ए-खास और अनंतनाग को छोड़ घाटी के ज्यादातर इलाकों से कफ्र्यू हटा लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्थिति में सुधार आने के मद्देनजर पुलवामा के मुख्य शहरी क्षेत्र तथा श्रीनगर के एम आर गंज एवं नौहट्टा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इलाकों को छोड़ कर शेष सभी क्षेत्रों से सोमवार से प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे।
अनंतनाग जिले में गत आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर बुरहान वानी और दो अन्य आतंककारियों के मारे जाने की घटना के दूसरे दिन नौ जुलाई से कश्मीर घाटी में लागू कफ्र्यू, निषेधाज्ञा और हड़ताल के लगातार 51 दिनों तक जारी रहने के कारण घाटी में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। इस दौरान सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों में 70 लोगों की मौत हो गई जिनमें अधिकतर युवा हैं, जबकि छह हजार अन्य घायल हो गए जिनमें ज्यादातर सुरक्षाकर्मी हैं।
घाटी में स्थिति में काफी सुधार हुआ है और अनंतनाग के अशाजिपोरा और संगम तथा शोपियां के नादिगाम में प्रदर्शनकारियों द्वारा पथराव की घटना छोड़ कर बाकी इलाकों में स्थिति शांतिपूर्ण रही। अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेस के दोनों धड़ों और जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) ने प्रदर्शनकारियों के मारे जाने के विरोध में एक सितंबर तक घाटी में हड़ताल की घोषणा कर रखी है।