सहारनपुर टू साउथ अफ्रीका: गुप्ता बंधु का खाड़ी देश होगा नया ठिकाना

gupta bandhuसहारनपुर। यूपी के सहारनपुर निवासी गुप्ता बंधु ने दक्षिण अफ्रीका में इस साल के अंत तक अपने हिस्से का कारोबार बेचने के निर्णय पर दुखी नहीं हैं। पिछले चार वर्षो में उन्होंने कतर, दुबई, ओमान व तुर्की को नया ठिकाना बना लिया है। खाड़ी देशों में शामिल एक भी देश ऐसा नहीं है, जहां उनका कारोबार न हो। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने पैर जमाने शुरू कर दिए हैं। दुबई में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम व मेडिकल सिटी निर्माणाधीन है। स्टेडियम मार्च 2017 तक शुरू होगा। सहारनपुर में दिल्ली रोड व देहरादून-ऋषिकेश मार्ग पर निजी विवि, मेडिकल कालेज एवं अस्तपाल व होटल बनाने की तैयारी है।
पारिवारिक सूत्रों की मानें तो जोहानिसबर्ग में आशियाना रहे या न रहे, इससे कंपनी या कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ता है। भाई राजेश गुप्ता पिछले एक दशक से दुबई में कारोबार कर रहे हैं। उन्हीं के साथ सहारनपुर से ही संजय खट्टर भी कारोबार कर रहे हैं। साउथ अफ्रीका में कारोबार बंद हो भी तो कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि कतर, ओमान, दुबई, ऑस्ट्रेलिया व अमेरिका समेत कई देशों में पिछले 15 साल से कारोबार चल रहा है।
अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता सहारनपुर स्थित रानी बाजार निवासी हैं। अजय के पिता शिवकुमार गुप्ता की सहारनपुर के रानी बाजार स्थित रायवाला मार्केट में राशन की दुकान थी। दुकान के पीछे एक छोटा-सा पुश्तैनी मकान है। पढ़ाई में तीनों ही भाई अच्छे थे। बड़े भाई अजय ने जैन कॉलेज में पढ़ाई कर सीए का कोर्स किया तो छोटे भाइयों ने आइटी में इंजीनियङ्क्षरग की। अजय गुप्ता1985 में दिल्ली चले गए। वहां कुछ दिनों हयात होटल में नौकरी करने के बाद 1993 में साउथ अफ्रीका चले गए।
ुअतुल ने सहारा कंप्यूट्र्स की नींव रखी। साउथ अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा की पत्नी बोगी नगमा जुमा गुप्ता परिवार की माइङ्क्षनग कंपनी में डायरेक्टर, बेटी दुदुजेल जुमा सहारा कंप्यूटर में डायरेक्टर और बेटा दुदुजेन जुमा गुप्ता परिवार की ओक बे इनवेस्टमेंट में डायरेक्टर थे। अकेले इसी कंपनी की वार्षिक बिक्री 55 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की है। कंप्यूटर के अलावा खनन, हवाई यात्रा, ईधन, तकनीक और मीडिया जैसे दूसरे क्षेत्रों में भी गुप्ता परिवार का दखल है।